October 23, 2024

पंजाब के किसानों द्वारा शुरू किए गए किसान आंदोलन को लेकर भारतीय किसान यूनियन (भाकियू)ने भी अपने तेवर कड़े करते हुए संघर्ष को तेज करने का ऐलान कर दिया गया है। गत दिवस सिसोली (उत्तर प्रदेश) में हुई उत्तरी भारत के पांच राज्यों के किसानों की हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में पंजाब के किसान आंदोलन को पूर्ण रूप से समर्थन देने का निर्णय लिया गया है।

किसान आंदोलन को तेज करने के लिए प्रदेश भर में भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसान पंचायतों का आयोजित करने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस सिलसिले के चलते करनाल के अर्जुन नगर स्थित दीनबंधु सर छोटू राम किसान भवन में किसानों की आपात बैठक जिला अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह घुम्मन की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

इस बैठक में पहुंचे प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने गत दिवस सिसौली में आयोजित की गई किसान पंचायत में लिए गए निर्णय से किसानों को अवगत करवाते हुए कहा कि राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत की अगवाई में उत्तर भारत के पांच राज्यों के जिला मुख्यालयों पर किसानों द्वारा हल्ला बोल प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि पंजाब के किसानों के आंदोलन को ताकत देने के लिए सभी आने वाली 21 फरवरी को हल्ला बोल प्रदर्शन को कामयाब करें। किसान नेता रतन मान ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा चुनावी जनसभाओं में किसानों और मजदूरों को कर्ज मुक्त करने तथा एमएसपी पर खरीद गारंटी का कानून बनाए जाने का वायदा किया था।

अब किसान शांतिपूर्वक आंदोलन करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए वायदों को याद दिला रहे है, लेकिन सरकार हठधर्मिता का सहारा लेकर किसानों पर जुल्म ढह रही है। उन्होंने कहा कि आंदोलित किसान किसी भी कीमत पर अपने कदम पीछे नहीं हटाएंगे। रतन मान ने कहा कि किसान नेता राकेश टिकैत ने आंदोलन को समर्थन देने का सिसौली महापंचायत में ऐलान भी कर दिया है।

उन्होंने कहा कि सभी किसान मजदूर 21 फरवरी को जिला मुख्याल्यों पर एकत्रित होकर अपनी एकता की ताकत का सरकार को अहसास करवाएं। इस अवसर पर प्रदेश संगठन सचिव शाम सिंह मान, प्रवक्ता सुरेंद्र सांगवान, जोगिन्द्र सिंह झिंडा, वेद सांगवान, रणजीत जलमाना, राजकुमार नोतना, नेक्की राम मढ़ान, रणबीर कतलाहेड़ी, मेहताब विर्क, रामेश्वर दादूपुर सहित काफी संख्या में किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *