October 22, 2024

चण्डीगढ/समृद्धि पराशर: हरियाणा के आयुष मंत्री अनिल विज ने आज हरियाणा योग आयोग की वेबसाइट का शुभारंभ हरियाणा सिविल सचिवालय, चंडीगढ़ में किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हरियाणा योग आयोग ने पिछले कुछ वर्षों में योग के क्षेत्र में हरियाणा को अग्रणी स्थान पर खड़ा करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि पूरे भारत में हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य है जहां योग को शिक्षा के पाठ्यक्रम में सम्मिलित किया गया है और अब आने वाले दिनों में योग चिकित्सकों और प्राकृतिक चिकित्सकों की रजिस्ट्रेशन का पंजीकरण का कार्य भी हरियाणा योगायोग के माध्यम से होगा।

इस अवसर पर आयुष मंत्री को बताया गया कि पूरे हरियाणा में 145 स्थानों पर राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसके साथ ही योग की विभिन्न संस्थाओं यथा हरियाणा में कार्यरत पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान, युवा भारत, आर्ट ऑफ लिविंग, भारतीय योग संस्थान, दिव्य योग मंदिर, ब्रह्मकुमारी परिवार एवं स्थानीय अनेक संस्थाओं के साथ योग भारती इत्यादि द्वारा लगभग 2000 अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन राज्य में किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि योगासन खेल के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य स्तर पर कई प्रतियोगिताओं के आयोजन भी किए जा रहे हैं। योगासन खेल के रूप में सभी आयु वर्ग के बच्चे अपनी भागीदारी कर रहे हैं । योग आसन करने से उनके जीवन में संस्कार तो आएंगे ही, साथ ही शरीर भी रोग मुक्त होगा और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा ।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी. अनुपमा, हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य एवं रजिस्ट्रार डॉ हरीश चंद्र विशेष रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *