September 20, 2024
हरियाणा सरकार द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के माध्यम से आजादी अमृत महोत्सव एवं अंत्योदय उत्थान वर्ष में ड्रैगन फ्रुट की खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष अनुदान योजना लागू की गई है। किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती करके अच्छा मुनाफा ले सकते हैं।
योजना के तहत ड्रैगन फ्रुट बाग के लिए 1,20,000 रूपए प्रति एकड़ अनुदान का प्रावधान है, जिसमें पौधा रोपण के लिए 50,000 रूपए एवं ट्रैलिसिंग सिस्टम (जाल प्रणाली) के लिए 70,000 रुपए प्रति एकड़ शामिल हंै। उन्होंने बताया कि पौधा रोपण के लिए 50,000 रुपए का अनुदान तीन किस्तों में प्रथम वर्ष 30,000 रूपए, दूसरे वर्ष 10,000 रूपए व तीसरे वर्ष 10,000 रुपए दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि किसान अधिक से अधिक विभिन्न फलों के बाग लगाकर अच्छा मुनाफा ले सकते है। उन्होंने बताया कि बाग लगाने से जहां एक ओर पानी की बचत है, वहीं फलों के बाग किसानों की आय में वृद्धि करने में भी सहायक है।
इस योजना के तहत एक किसान अधिकतम 10 एकड़ तक अनुदान का लाभ ले सकता है। अनुदान प्राप्त करने के लिए किसान का ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। अनुदान ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *