September 20, 2024

अम्बाला लोकसभा सांसद रत्न लाल कटारिया ने रविवार को अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन पर विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर भारतीय रेलवे की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का रिबन काटकर शुभारम्भ किया। इस मौके पर उन्होंने यहां पर लगाई गई प्रदर्शनी का बारीकी से अवलोकन भी किया। यहां पंहुचने पर डीआरएम गुरेन्द्र मोहन सिंह, सीनियर डीसीएम हरि मोहन व अन्य अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्य अतिथि का स्वागत किया।
अम्बाला लोकसभा सांसद रत्न लाल कटारिया ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आहवान पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक, मुंबई से गुवाहाटी तक विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर सभी जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें रेलवे विभाग के साथ-साथ विभिन्न विभागों के कर्मचारी शामिल होकर कार्यक्रमों का आयोजन कर रहे हैं। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे की ओर से 700 से अधिक जगहों पर इस तरह के कार्यक्रम किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विभाजन की  विभीषिका का दंश लगभग 8 करोड़ लोगों ने झेला है। विभाजन के समय जो यातनाएं एवं प्रताडनाएं लोगों ने झेली थी, उसका वर्णन यहां पर लगाई गई प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने इस मौके पर मिल्खा सिंह का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके माता-पिता व परिवार का पाकिस्तान में कत्ल कर दिया गया था। विभाजन के बाद मिल्खा सिंह दिल्ली के ओल्ड रेलवे स्टेशन पर आये और उन्हें वहां पर सफाई का कार्य किया। बाद में उन्होंने दौड़ के क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करते हुए अपने आपको खड़ा किया और देश का नाम रोशन किया। वही पाकिस्तान जिसने मिल्खा सिंह के परिवार का कत्ल किया था, वहां के प्रधानमंत्री लियाकत अली ने मिल्खा सिंह को फ्लाईंग सिख की उपाधि दी। कटारिया ने इस मौके पर यह भी बताया कि करोड़ों हिन्दुस्तानियों ने विभाजन का दंश झेला है और उसके बाद छोटे-छोटे उधोग शुरू कर अपने आपको खड़ा किया है। आज पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और इससे पहले रेलवे द्वारा यहां पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
देश के जननायक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोची हुई नीति का परिणाम है कि जिन्होंने विभाजन के समय यातनाएं झेली, कुर्बानी दी, ऐसे सभी लोगों को आज याद करने का दिन है। देश की आजादी के लिये शहीदे आजम भगत सिंह, खुदी राम बोस, राजगुरू व अन्य शहीदों ने अपने प्राणों का न्यौछावर कर दिया था। उन्होंने इस मौके पर युवा पीढ़ी को आहवान किया कि आजादी की लौ जो 75 साल से जल रही है, उसे जिंदा रखने के लिये हमें कार्य करना है और भारत को महान राष्ट्र बनाने की दिशा में अपना योगदान देना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व गुरू बनने की ओर निरंतर अग्रसर हो रहा है।
इस मौके पर डीआरएम गुरेन्द्र मोहन सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के मौके पर यहां लगाई गई प्रदर्शनी के बारे विस्तार से जानकारी दी और बताया कि अम्बाला डिवीजन में रेलवे द्वारा हैडक्वार्टर स्टेशनों पर इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इसके साथ-साथ यहां पर आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सेल्फी प्वाईंट पर बनाया गया है, जहां पर कोई भी व्यक्ति सेल्फी ले सकता है। इस अवसर पर सांसद रत्न लाल कटारिया व डीआरएम गुरेन्द्र मोहन सिंह ने सेल्फी प्वाईंट पर जाकर तिरंगा हाथ में लेकर सभी को राष्ट्र भावना से जुडऩे बारे प्रेरित किया।
इस मौके पर विभाजन के समय यातनाएं सहन करने वाले अम्बाला निवासी ओम सहगल, दर्शन लाल घई, प्रेम नाथ ढींगरा, दर्शन लाल दुआ, मोहन लाल को भी मुख्य अतिथि व डीआरएम द्वारा सम्मानित किया गया। यातनाएं सहन करने वाले बुजुर्गों ने रेलवे व मुख्य अतिथि द्वारा उन्हें सम्मानित करने पर आभार व्यक्त करते हुए जो यातनाएं उन्होंने सहन की थी, उसके बारे में जानकारी दी।
इस मौके पर सीनियर डीसीएम हरि मोहन, रेलवे विभाग से रवि कुमार गुप्ता, डीएसपी गुरजसबीर सिंह, स्टेशन अधीक्षक के साथ-साथ अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे। फोटो नम्बर 1 से 5
——————————————-
अम्बाला, 14 अगस्त
उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत आमजन अपने घरों पर तिरंगा फहराकर राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी लेकर इस पुनीत अभियान में अधिक से अधिक भागीदार बनें। उन्होंने कहा कि आमजन राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी लेकर भारत सरकार की वेबसाइट  https://harghartiranga.com/    अपलोड कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि आज हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ को पूरे गरिमामयी ढंग से मना रहे हैं।
हर घर तिरंगा अभियान अम्बाला जिला में आजादी अमृत महोत्सव के तहत गरिमामयी ढंग से चल रहा है। अम्बाला जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में आमजन अपने घरों की छतों पर तिरंगा फहराकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के इस पावन अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान उत्साह में और उमंग का संचार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *