September 20, 2024

सिंगल यूज प्लास्टिक बेचने वालों पर नगर निगम ने शिकंजा कसा हुआ है। निगम की टीमें छापेमारी कर सिंगल यूज प्लास्टिक बेचने वालों पर लगातार कार्रवाई कर रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को निगम की टीम ने आजाद नगर में दबिश देकर तीन दुकानदारों के पास से सिंगल यूज प्लास्टिक व प्रतिबंधित पॉलिथीन बरामद की। निगम अधिकारियों ने मौके पर ही तीनों दुकानदारों का चालान किया और उनसे जुर्माना वसूला।

निगम एरिया में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए निगम आयुक्त आयुष सिन्हा व अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार के निर्देशों पर सीएसआई सुरेंद्र चोपड़ा व सीएसआई हरजीत के नेतृत्व में टीमें बनाई गई है। शुक्रवार को एसआई गोविंद शर्मा,  एएसआई कृष्ण राणा, अमर सिंह व होमगार्ड के जवानों की टीम ने आजाद नगर में विभिन्न दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान निगम की टीम को यहां तीन दुकानदारों के पास से सिंगल यूज प्लास्टिक जिसमें डिस्पोजल, प्लास्टिक चम्मच, थर्माकोल, पॉलिथीन व अन्य सामान मिला।
निगम अधिकारियों ने मौके पर ही तीनों दुकानदारों का चालान किया। प्रत्येक दुकानदार से 500-500 रुपये जुर्माना वसूली गई। निगम अधिकारियों ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक बेचने व इस्तेमाल करने वालों पर लगातार कार्रवाई की जाएगी। उप निगम आयुक्त अशोक कुमार ने कहा कि एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया गया है। फिर भी यदि कोई दुकानदार या अन्य इसका इस्तेमाल करने हुए या बेचते हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ पर्यावरण संरक्षण कानून 1986 की धारा 05 के अंतर्गत एवं केंद्रीय नियंत्रण बोर्ड, हरियाणा राज्य प्रदूषण बोर्ड व राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।
नियमों अनुसार दुकानदार के पास से बरामद सिंगल यूज प्लास्टिक के आधार पर उसका चालान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण रोक लगाने के लिए निगम द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। जो आगे भी जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *