September 20, 2024

सांसद नवीन जिंदल ने कहा कि देश को एक सूत्र में पिरोने का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा सबसे पावन प्रतीक है। यह राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा जातपात, धर्म, मजहब से ऊपर उठकर देश के प्रत्येक नागरिक को राष्ट्रीय भावना से जोड़ने का काम करता है।

इतना ही नहीं इस प्रकार के कार्यक्रम से देश के सैकड़ों वीर शहीदों की शहादत को याद करने के अवसर भी मिलते हैं और इन कार्यक्रमों से युवाओं को शहीदों की शहादत को जानने का अवसर मिलता है।

सांसद नवीन जिंदल ने रविवार को जिला प्रशासन जिला खेल विभाग और शिक्षा विभाग के तत्वावधान में आयोजित हर घर तिरंगा यात्रा के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे। इससे पहले सांसद नवीन जिंदल ने तिरंगा यात्रा को हरी झंडी देकर रवाना किया।

उसके बाद सांसद नवीन जिंदल के साथ-साथ सभी मेहमानों ने द्रोणाचार्य स्टेडियम से लेकर नए बस स्टैंड तक तिरंगा यात्रा में भाग लिया और इस दौरान युवाओं के साथ ही भारत माता का जयघोष भी किया।

सांसद नवीन जिंदल ने कहा कि हर घर तिरंगा एक अभियान है, जिसका उद्देश्य लोगों को अपने घरों में तिरंगा लाने और उसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि भारत की स्वतंत्रता का उत्सव मनाया जा सके।

इसका उद्देश्य यह है कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारा संबंध हमेशा औपचारिक और संस्थागत रहा है, जबकि इसे व्यक्तिगत रूप से घर लाना और फहराना देशवासियों के प्रति एक व्यक्तिगत जुड़ाव और सामूहिक प्रतिबद्धता का प्रतीक बन जाता है।

इस पहल का विचार यह है कि लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना को प्रेरित किया जाए और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाए। सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नायब सिंह ने देश और प्रदेश को राष्ट्रीय ध्वज के साथ करोड़ों लोगों को जोड़ने और 11 से 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा फहराने के लिए हर घर तिरंगा अभियान को शुरू किया है।

इस अभियान के दौरान कुरुक्षेत्र में भी 15 अगस्त तक हर घर पर तिरंगा नजर आएगा, सभी लोग अपनी इच्छा से अपने-अपने घरों पर तिरंगा लहराएंगे। सभी मिलकर हर घर तिरंगा अभियान को ऐतिहासिक और सफल बनाएंगे।

नगर परिषद की पूर्व अध्यक्षा उमा सुधा ने कहा कि आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व अर्पित करने वाले अनसुने स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया जाता है। इसी कड़ी में आज हर घर तिरंगा के अंतर्गत तिरंगा यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

तिरंगा देश की अखंडता व स्वाभिमान का प्रतीक है। अत: हम सभी की जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे का सम्मान करें तथा समाज में तिरंगे के इतिहास को भी साझा करें ताकि प्रत्येक नागरिक गौरव की अनुभूति कर सके।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा, डीएसपी ओमप्रकाश, सेवानिवृत्त आईएएस धर्मवीर सिंह, भाजपा के जिला अध्यक्ष सुशील राणा, भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्षा परमजीत कौर कश्यप, जिला परिषद के सीईओ अशोक कुमार मुंजाल, सीटीएम डा. रमन गुप्ता, जिला खेल अधिकारी मनोज कुमार, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डा नरेंद्र सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विकास कुमार, विनोद गर्ग, अश्वनी जैन, राजेश सिंगला, भूषण मंगल सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *