October 24, 2024

 आजकल साइबर ठग तरह तरह के तरीके अपनाकर आमजन को साइबर ठगी का शिकार बनाकर पैसे ठग रहे है। सिम केवाईसी अपडेट के नाम पर हो रहे साइबर धोखाधड़ी से आमजन को सचेत करने के लिए कैथल एसपी उपासना द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है।

एसपी उपासना ने कहा कि अगर आपने हाल ही में नया मोबाइल कनेक्शन लिया है या फिर अपने पुराने नंबर को नए सर्विस प्रोवाइडर में पोर्ट किया है और आपके पास सिम (केवाईसी) KYC के लिए मैसेज या कॉल आ रहे हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। लोगों से ठगी करने का साइबर ठगों का ये नया तरीका है।

एसपी ने बताया कि केवाईसी से जुड़े ये फ्रॉड अलग-अलग तरीकों से होता है, इसमें फोन कॉल, एसएमएस या ईमेल प्राप्त करना शामिल है। मैसेज में लिखा होता है कि आपके सिम की केवाईसी सस्पेंड हो गई है।  आपका सिम 24 घंटे में बंद हो जाएगा, इसे जारी रखने के लिए एक नंबर पर काल करने के लिए या दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है।

उनके दिए लिंक पर क्लिक करने से आपका डिवाइस/मोबाइल हैक करके उसपर ठग कंट्रोल कर लेता है। आपसे संपर्क करके ठग आपकी बैंक अकाउंट की जानकारी, आधार कार्ड नंबर समेत कई अन्य निजी जानकारी सांझा करने के लिए कहते है। कई बार आमजन बिना सोचे समझे उन्हे जानकारी दे देते हैं।

जिनका इस्तेमाल करके साइबर ठग धोखाधड़ी को अंजाम देते हुए आमजन का पैसा ठग लेते है। एसपी ने कहा कि इस तरह के मैसेज या कॉल प्राप्त होने पर इसे इग्नोर करें तथा किसी प्रकार की कोई निजी जानकारी सांझा ना करें। किसी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी होने पर तुरंत 1930 पर काले करके या नजदीकी पुलिस स्टेशन में अपनी शिकायत दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *