October 22, 2024

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री श्री अजय भट्ट ने आज अंबाला में कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (सीएसडी) डिपो के नए परिसर का उद्घाटन किया।

 मेजर जनरल वाईपी खंडूरी, अध्यक्ष, बीओए और जीएम, सीएसडी, एयर कमांडर सत्येन्द्र के सिन्हा, वीएसएम, उपाध्यक्ष, बीओए और जेजीएम-I, श्री  नितिन आर. राय, जेजीएम-द्वितीय,  डीएफसीसीआईएल के एमडी श्री रवींद्र कुमार जैन भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री महोदय ने सीएसडी द्वारा सशस्त्र बल, वृद्ध सैनिकों, रक्षा नागरिकों और उनके परिवारों की सेवा में किए जा रहे कार्यों की सराहना की।

  उन्होंने भारतीय रेलवे द्वारा देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गईं परियोजनाओं की भी सराहना की।

साथ ही उन्होने सभी सरकारी अधिकारियों से राष्ट्र निर्माण और भारत के समग्र हित में अपने प्रयासों में तालमेल बिठाने का आह्वान किया।

 सीएसडी, अंबाला डिपो के नए परिसर का निर्माण पुराने सीएसडी डिपो की भूमि के बदले में उपलब्ध भूमि पर रेलवे मंत्रालय के अधीन डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर इंडिया लिमिटेड द्वारा 24 महीने के रिकॉर्ड समय में किया गया है।

  वर्तमान उपयोग के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर अम्बाला रेलवे स्टेशन के उत्तर में 8.14 एकड़ में नई भूमि आवंटित की गई है।

 सीएसडी डिपो अंबाला, जिसकी स्थापना 1967 में हुई थी, सबसे बड़े डिपो में से है।

  यह हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में सेना,वायुसेना और डीआरडीओ की 141 यूनिट संचालित कैंटीनों को सेवाएं प्रदान करता है।

 1268.58 करोड़ रुपये की वार्षिक बिक्री करने के साथ इस डिपो पर एक बड़ी संख्या में अधिकारियों -19533, जेसीओ -41040, ओआरएस -135888 की निर्भरता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *