October 23, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को विभाग द्वारा 1.5 लाख क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं और आगे एक लाख क्रेडिट कार्ड जारी करने और पशुपालकों की सुविधा के लिए 200 एंबुलेंस खरीदने का लक्ष्य है।

पशुपालन मंत्री जेपी दलाल आज पशुपालन और मछली पालन विभाग के अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

कृषि मंत्री ने आगे कहा कि सरकारी पशु चिकित्सालय और पशु औषधालय की मैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है। उन्होंने नये सरकारी पशु चिकित्सालय और पशु औषधालय खोलने और उनके अपग्रेडेशन कार्य का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजने के निर्देश दिए। साथ ही पुराने सरकारी पशु चिकित्सालयों और पशु औषधालयों की रिपेयर करने का कार्य भी शीघ्र ही पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पशुओं को मुंहखुर और गलघोटू बीमारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का कार्य 20 मई से शुरू किया जाएगा।

मंत्री ने हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वे भेड़ और बकरियां पालकों के लिए नई स्कीम बनाएं ताकि बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके।
मंत्री ने आगे बताया कि पशुपालकों की सुविधा के लिए राजकीय लाइवस्टॉक फॉर्म को पुनः स्थापित करने और अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार किया जायगा।

पशुपालन मंत्री ने हरियाणा के 6 जिलों में बनी पॉलीक्लिनिकों को सुचारू रूप से चलाने के लिए मॉडर्न मशीनें खरीदने तथा पुरानी बंद पड़ी मशीनों को ठीक करके चालू करने के निर्देश दिए। सभी पॉलीक्लिनिकों में स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से भरने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने लोहारू में वूल ग्रेडिंग सेंटर को अपग्रेड करने के आदेश दिए। भेड़ पालकों की सुविधा के लिए वूल को सोर्टिंग करने और ऑक्शन पर बेचने का कार्य शीघ्रता से किया जाए ताकि उनको समय पर सही लाभ मिल सके।

इस बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव पशुपालन अंकुर गुप्ता, पशुपालन विभाग के महानिदेशक बीएस लोरा, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड के प्रबंध निदेशक एलसी रंगा और पशुपालन और मछली पालन विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *