September 20, 2024

राज्यसभा में बोलते हुए सांसद कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि अम्बाला  में (आईएमटी) इंडस्ट्रियल मॉडल टाउनशिप की स्थापना पिछले 14-15 सालों से जनता की मांग रही है जो इस क्षेत्र की आर्थिक क्षमता और औधोगिक बुनियादी ढांचे को मजबूत करने से प्रेरित है।

अम्बाला की राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क पर स्थिर होने के कारण दिल्ली और चंडीगढ़ जैसे बड़े शहरों से बेहतर कनेक्टिविटी है।

हालांकी अम्बाला का वर्तमान औद्योगिक सेटअप अभी भी अविकसित है जिस क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि बाधित होती है और रोजगार के अवसर सिमित हो जाते हैं। अंबाला में आईएमटी की स्थापना ना केवल वहां की बेरोजगारी की दर को कम करेगा, बल्कि वहां की आर्थिक स्थिरता को भी मजबूत करेगा।

आईएमटी से जुड़ा बुनियादी ढांचे का विकास जिसमें बेहतर नागरिक सुविधाएं और लॉजिस्टिक सुविधाएं शामिल हैं। कनेक्टिविटी और रहने की गुणवत्ता को बढ़ावा मिलेगा जिसमें न केवल औद्योगिक संचालन बल्कि निवासियों को दैनिक जीवन को भी लाभ होगा।

इसी तरह कालका एचएमटी फैक्ट्री के बंद होने से अंबाला संसदीय क्षेत्र के आस-पास के क्षेत्र में इंडस्ट्रीज पर भी बहुत प्रभाव पड़ा है। हलांकि इसका इसका करण शहर में बुनियादी विकास सड़क कनेक्टिविटी की कमी थी लेकिन इस से अंबाला संसदीय क्षेत्र का समग्र विकास धीमा हो गया है।

इसलिए में भारत सरकार से अनुरोध करता हूँ कि वह कालका के विकास के लिए शीघ्र ही उचित उधोग स्थापित करें। वहीं अम्बाला  में आईएमटी की स्थापना करें जिससे ना केवल अंबाला बल्कि समस्त हरियाणा और आस-पास के क्षेत्र के लोगों को विकास सुनिश्चित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *