September 20, 2024

कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि पशुओं में चल रही लिंपी बीमारी से उनको बचाने के लिए पूरे हरियाणा में वैक्सीनेशन लगाई जाएंगी। इसके लिए केंद्र सरकार के सहयोग से हरियाणा सरकार द्वारा अभियान भी शुरू कर दिया है। हालांकि हरियाणा में कुछ हजार ही पशुओं को लिंपी की बीमारी आई है, विभाग के कर्मचारी व विशेषज्ञों की टीम को फील्ड में उतारा जा चुका है। जल्द ही सरकार द्वारा विशेष अभियान चलाकर इस बीमारी पर काबू पा लिया जाएगा।

मंत्री जेपी दलाल चरखी दादरी के बाढड़ा कस्बे में कार्यकर्ताओं से मिलने पहुंचे और उन्होंने महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय करनाल का लोहारू के गांव खरकड़ी-ढिग़ावा में बनने वाला बागवानी अनुसंधान केंद्र के शुभारंभ पर पहुंचने का न्यौता दिया।

उन्होंने कहा कि 21 अगस्त को मुख्यमंत्री अनुसंधान केंद्र का शुभारंभ करेंगे और यह किसानों की खुशहाली में मील का पत्थर साबित होगा। मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय अनुसंधान केंद्र, खरकड़ी में बागवानी उत्पादन से संबंधित सभी विषयों पर अनुसंधान कार्य होगा। इसमें देश व विदेश की सभी जगहों पर उपलब्ध फलों, सब्जियों, औषधीय और सुगंधित पौधों, मसालों आदि की किस्मों का संग्रह भी शामिल होगा।

इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने माना कि हरियाणा में कुछ हजार पशु लिंपी बीमारी की चपेट में आए हैं। समय रहते सरकार द्वारा बीमारी पर काबू पा लिया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार के सहयोग से हरियाणा सरकार द्वारा वैक्सीनेशन के लिए अभियान शुरू कर दिया है। कहा कि वैक्सीन की नहीं होने दी जाएगी कमी, पूरे प्रदेश में पशुओं को वैक्सीनेशन लगाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *