September 16, 2024

कुरुक्षेत्र की 11 लाडवा, 12 शाहबाद, 13 थानेसर, 14 पिहोवा विधानसभाओं के खर्चा पर्यवेक्षक आईआरएस नकुल अग्रवाल ने कहा कि भारत चुनाव आयोग के शेड्यूल के अनुसार विधानसभा आम चुनाव 2024 करवाए जाने है। इन विधानसभा चुनावों में सभी राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के खर्चों पर गठित कमेटियों द्वारा पैनी निगाहें रखी जाएगी।

इसके साथ ही सोशल व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा प्रिंट मीडिया पर आने वाली पेड न्यूज व विज्ञापनों के खर्चो पर एमसीएमसी कमेटी नजर रखेगी। इन चुनावों में किसी भी सूरत में  आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना नहीं होने दी जाएगी।

खर्चा पर्यवेक्षक नकुल अग्रवाल ने शुक्रवार को टोल फ्री नम्बर 1950 व एमसीएमसी कक्ष का औचक निरीक्षण करने के उपरांत अधिकारियों को कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है। इससे पहले खर्चा पर्यवेक्षक नकुल अग्रवाल, नगराधीश रमन गुप्ता, चुनाव तहसीलदार सरला कौशिक ने एमसीएमसी कक्ष, टोल फ्री नंबर 1950, सी-विजिल कक्ष, एक्सपेंडिचर रूम का निरीक्षण किया।

उन्होंने एमसीएमसी कक्ष के बारे में संबंधित अधिकारियों से फीडबैक ली और एमसीएमसी कक्ष में किस प्रकार कार्य किया जा रहा है, इसके बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। उन्होंने कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि लोक सभा आम चुनाव को लेकर पैड न्यूज, विज्ञापन और प्रचार-प्रसार से सम्बन्धित खर्चो का सही आकलन करना है और खर्चों को प्रत्याशियों के खर्चों में जोडऩा है।

सभी अधिकारी चुनावी खर्चों से संबंधित विस्तृत जानकारी रोजाना दें। चुनावों की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए वीडियो टीम, वीडियो व्यूईंग टीम और अकाऊंटिंग टीम साथ-साथ काम करेंगी। इस दौरान एमसीएमसी के सदस्य सचिव एवं डीआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह ने सामान्य ऑब्जर्वर को एमसीएमसी कक्ष के बारे में फीडबैक रिपोर्ट दी।

खर्चा पर्यवेक्षक ने कहा कि लाडवा, पिहोवा,शाहबाद और थानेसर विधानसभाओं में सभी राजनीतिक दलों और प्रत्याशियों के खर्चों पर नजर रखने के लिए स्थानीय प्रशासन की तरफ से अलग-अलग कमेटियों का गठन किया गया है। इन कमेटियों के अधिकारी व सदस्य चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वाह करेंगे और चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार खर्चों पर नजर रखेंगे।

इन कमेटियों के खर्च को शैडो रजिस्टर में लिखना सुनिश्चित करेंगे ताकि बाद में राजनीतिक दलों व प्रत्याशियों के खर्च के साथ मिलान किया जा सके। इस मौके पर नगराधीश डा. रमन गुप्ता, डीआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह, चुनाव तहसीलदार सरला कौशिक, एडीआईओ भारती आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *