September 20, 2024

पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज ने सोमवार को जिला सचिवालय स्थित समाज कल्याण विभाग कार्यालय में अंर्तजातिय विवाह योजना के तहत प्रोत्साहित करते हुए शहरी विधान सभा क्षेत्र के 16 दंपतियों को चैक वितरण कर उनको दमपात्य जीवन की शुभकामनाएं व बधाईयां दी।

उन्होंने कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में भी दमपतियों को जानकारी दी व इनका लाभ लेने का आह्वान किया। विधायक ने बताया कि सरकार का उददेश्य अंतिम पंक्ति तक के व्यक्ति को वो सब सुविधाएं प्रदान करना है जिसका वह हकदार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरूआत पानीपत से की थी जिसका बड़े स्तर पर देश भर में अनुसरण किया जा रहा है।

शहरी विधायक ने कहा कि इस योजना के तहत उनके सफल जीवन को लेकर दामपत्य की सवा लाख एफडी कराई जाती है व सवा लाख उनके खाते मेे डाले जाते है। पहले यह राशि मात्र एक लाख रूपए के करीब थी जिसे सरकार ने बढ़ाकर ढाई लाख कर दिया। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित कि जा रही अनेक योजनाओं को दामपत्यों के समक्ष रखा।

शहरी विधायक ने बताया कि विधवा महिलाओं की बेटियों को सहयोग प्रदान करने को लेकर एक योजना चलाई जा रही है जिसमें वे उनकी बेटियों को 20 हजार रूपए तक की मदद करते है। यह सब उनकी पढ़ाई व स्वस्थ्य पर खर्च किया जाता है। इस अभियान को वे लगातार आगे बढ़ा रहे है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी जयपान हुडा ने कहा कि राज्य सरकार ने अंर्तजातिय विवाह योजना की शुरूआत करके भेदभाव हटाकर एकता स्थापित करने की दिशा में जोरदार पहल की है जिसका चारों तरफ स्वागत किया जा रहा है। उन्होंने आह्वान किया है कि जो पात्र लोग है वह इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक है वे तीन साल के अंदर आनलाइन आवेदन कर सकते है। इस मौके पर समाज कल्याण विभाग के विनोद कुमार, पूर्व पार्षद अंजली शर्मा मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *