July 4, 2024

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2024 व करनाल विधानसभा उपचुनाव के मतों की गणना करने वाली टीमों के अलावा माईक्रो आब्जर्वर भी मतगणना केंद्रों में तैनात रहेंगे। मतगणना का कार्य 4 जून को कड़ी सुरक्षा के बीच पारदर्शी ढंग से किया जाएगा। मतगणना का कार्य प्रात: 8 बजे से शुरू हो जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी  ने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र पर अधिकारियों के लिए एक संचार कक्ष बनाया गया है, जिसमें मेज, कुर्सी, टेलिफोन, फैक्स, प्रिंटर के साथ कम्प्यूटर और इंटरनेट की सुविधा होगी। ऐसे संचार कक्ष में एक वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति की गई है।

अधिकृत मीडियाकर्मियों के उपयोग के लिए प्रत्येक मतगणना केंद्र में मुख्य मतगणना हॉल से कुछ दूरी पर एलईडी, प्रिंटर के साथ कम्प्यूटर और इंटरनेट सुविधाओं के साथ एक मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है।

जहां राउंड वाईज मतगणना की सूचना मीडिया को उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र के मीडिया सेंटर मेें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्राधिकार पत्र के आधार पर ही प्रवेश कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जनसंपर्क विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को मीडिया सेंटर के प्रभारी के रूप में विशेष रूप से नामित किया गया है। मीडिया सेंटर में नियुक्त अधिकारी मीडिया कर्मियों के बीच मतों की गिनती से संबधित जानकारी व नवीनतम रूझान आदि के बारे में जानकारी का प्रसार करेगा।

मतगणना हॉल में मोबाइल फोन ले जाना सख्त मना है, इसलिए मीडियाकर्मियों के मोबाइल फोन मीडिया सेंटर में ही सुरक्षित ढंग से रखे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *