October 22, 2024

चण्डीगढ़/समृद्धि पराशर: केन्द्र सरकार की अग्रिपथ योजना के तहत भारतीय वायु सेना में अग्रिवीरवायु के रूप में सेवा करने के लिए हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़, केंद्र शासित प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर तथा केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख युवाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है।

वायु सैनिक भर्ती चयन केन्द्र-1 अम्बाला छावनी के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर एस.वी.जी.रेड्डी द्वारा मुख्य सचिव हरियाणा श्री संजीव कौशल को भेजे गए ई-मेल के बारे में हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अग्रिवीरवायु इन्टेक 01/2024 के तहत ऑनलाइन पंजीकरण 27 जुलाई को प्रात: 10:00 बजे से आरम्भ होगा तथा 17 अगस्त, 2023 रात्रि 11:00 बजे बंद होगा। आवेदकों को 250 रुपये पंजीकरण व परीक्षा शुल्क के रूप में जमा करवाने होंगे पंजीकरण के लिए https://agnipathvayu.cdac.in पोर्टल पर लॉग ऑन करना होगा।

प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि उम्मीदवार केंद्रीय या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी व अंग्रेजी विषय के साथ इंटरमीडिएट/10 + 2/समकक्ष परीक्षा कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंकों के साथ व अंग्रेजी में कम से 50 अंक के साथ उत्तीर्ण हो या पॉलिटेक्निक संस्थानों से 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स बशर्ते की इंटरमीडिएट /मैट्रिकुलेशन में अंग्रेजी में कम से कम 50 अंक हो या मान्यता प्राप्त बोर्ड से गैर-व्यावसायिक विषय(भौतिक विज्ञान और गणित) के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम कुल मिलाकर 50 अंकों के साथ उत्तीर्ण हो। व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में भी 50 प्रतिशत अंक प्राप्त हो, यदि व्यावसायिक पाठ्यक्रम अंग्रेजी नहीं है तो इंटरमीडिएट /मैट्रिकुलेशन में अंग्रेजी में कम से कम 50 अंक हो।

उन्होने बताया कि विज्ञान विषयों के अलावा किसी की स्ट्रीम मे 50 प्रतिशत अंकों के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट/10 + 2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए। उम्मीदवार की आयु 27 जून 2003 व 27 दिसम्बर, 2006 के बीच होनी चाहिए दोनों तिथियां सम्मिलित।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *