October 22, 2024

सामान्यत: 70 साल की आयु में आदमी को खुद को स्वस्थ्य व स्वच्छ रखने के लिए संघर्ष करना पड़ता है लेकिन चरखी दादरी के गांव कारी मोद निवासी 71 वर्षीय रामचंद्र स्वामी ने नौ साल पहले देश को स्वच्छ बनाने की ठानी और झाडू उठा अकेले ही स्वच्छता मुहिम शुरू की जो आज भी जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर सेवा भावना से झाडू उठाने वाले रामचंद्र अपनी झाडू से नि:शुल्क सार्वजनिक स्थानों को चमकाने में जुटे हुए हैं और उन्होंने हरियाणा के अलावा गुजरात में कई स्थानों पर लगातार स्वच्छता मुहिम चलाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से प्रभावित होकर करीब 9 साल पहले झाड़ू उठाई थी और वे पीएम से मिलने की तमन्ना लिए अपने कार्य में जुटे हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान कृष्ण स्वरूप मानने वाले रामचंद्र स्वयं को गरीब सुदामा बताते हैं और पीएम मोदी से मिलने दो बार दिल्ली तक की पैदल यात्रा कर चुके हैं लेकिन उनकी मुलाकात नहीं हो पाई है।

नरेंद्र मोदी के प्रति उनकी आस्था के चलते लोग उन्हें मोदी भक्त के नाम से जानते हैं। गांव कारीमोद निवासी रामचंद्र स्वामी ट्रक ड्राइवरी का काम करते थे और अक्सर उनका गुजरात आना-जाना रहता था। वहां के कार्यों से प्रभावित होकर उनके मन में नरेंद्र मोदी के प्रति आस्था जगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *