October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना अंत्योदय परिवारों के लिए रामबाण योजना है। इससे जरूरतमंद व्यक्तियों को लाभ मिल रहा है। आज बीमार होने पर बनने वाली मुसीबत से गरीब लोगों को बड़ी राहत मिली है, जबकि अब से पहले ईलाज के लिए गरीब लोगों को कर्ज उठाना पड़ता था, जिसको चुकाने में ही कई साल लग जाते थे।

कंवरपाल आज जगाधरी शिवपुरी सोसायटी स्थित कार्यालय पर जनता की समस्याएं सुन रहे थे। कई लोगों की समस्याओं का उन्होंने मौके पर ही समाधान किया है बाक़ी समस्याओं के समाधान के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए।

स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत साल में जरूरत पड़ने पर पांच लाख रुपए का उपचार ले सकते हैं, यह बहुत बड़ी योजना है। प्रदेश में आज लाखों लोगों का जीवन सुरक्षित हुआ है। लोगों की आर्थिक के साथ-साथ मानसिक परेशानी भी दूर हुई है।

उन्होंने कहा कि सरकार आमजन के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है। इसी प्रकार से निरोगी हरियाणा योजना के तहत लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है, इस योजना में अंत्योदय परिवारों के 16 प्रकार के स्वास्थ्य टेस्ट किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोग स्वस्थ होंगे तो समाज अपने आप ही समृद्ध हो जाएगा।

स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि आज हरियाणा सरकार की योजनाओं को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ दिया गया है। लोगों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने सभी लोगों को परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि पात्रता पूरी होने पर पेंशन संबंधी योजनाएं अपने आप बन रही हैं। लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे है, इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। इसी प्रकार गरीब परिवारों को स्वरोजगार शुरू करवाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का भी आयोजन किया गया है, जो कि चार चरणों में किए जा चुके हैं। इन मेलों के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा जरूरतमंद लोगों के काम शुरू करने के लिए आवेदन लिए जाते हैं और ऋण सहायता मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज देश व प्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर है। उन्होंने लोगों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की भी अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *