October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के स्कूल शिक्षा, वन एवं पर्यटन मंत्री कंवरपाल ने कहा कि जिला यमुनानगर में भारी बरसात के कारण कई गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, ऐसे में कुछ लोग ऐसे हैं जो ताजा कमाते है और ताजा खाते है, इन लोगों को भोजन की मुश्किल हो सकती है। ऐसे जरूरतमंद लोगों के लिए प्रशासन डिपो से एडवांस राशन भिजवाएं तथा संभव हो सकें तो स्थिति सामान्य होने तक पके हुए भोजन के पैकेट भी भिजवाए ।

स्कूल शिक्षा मंत्री आज यमुनानगर के जिला सचिवालय के सभागार में बाढ़ राहत प्रबंधों के बारे में अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने बाढ़ राहत के बेहतर कार्यों के लिए उपायुक्त व संबंधित विभाग के अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से कम समय में सब कुछ सामान्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में पानी ज्यादा है उन गांवों में बिजली का विशेष प्रबंध हो तथा पीने के पानी का भी विशेष प्रबंध किया जाए। जिन गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति है उन गांवों में ऐसे गरीब व्यक्ति हो सकते है जो ताजा कमाते- ताजा खाते है। उनके लिए स्थिति सामान्य होने तक भोजन की व्यवस्था करवाई जाए, हो सके तो उनको एडवांस राशन डिपो से दिलवाया जाए।

कंवरपाल ने कहा कि कुछ गरीब लोगों की बरसात के कारण छत टपकने लगी है उनके लिए भी कोई प्रबंध किया जाए। बैठक में उन्हें अवगत करवाया गया कि लापरा गांव में पानी खड़ा है, वहां से निकासी करवाई जा रही है,जरूरतमंद के लिए भोजन के पैकेट भिजवाए जा रहे है, वहीं डीएफएससी द्वारा लापरा में 114 क्विंटल, टापू कमालपुर में 84 क्विंटल, कैत में 157 क्विंटल आटा भेजा गया है, वहीं डीएफएससी द्वारा गैस सिलेंडर भी भिजवाए जा रहे है ताकि किसी को भी दिक्कत न हो।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि टापू कमालपुर, कलेसर व बेलगढ़ का कटाव अभी तक स्थायी रूप से नही रूका है इस पर शीघ्रता से काम किया जाए।
स्कूल शिक्षा मंत्री के ने कहा कि जिन गांवो में कटाव है उन गांवों के लोगों से भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि पानी के कारण कुछ गांवो की सडक़े टूट गई है, इन पर चलना काफी दूभर है, स्थिति सामान्य होने पर इनको ठीक किया जाए। साथ ही उन्होंने है सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोम नदी का भी पानी आ गया है, इसका स्थायी प्रबंध किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *