October 22, 2024

अम्बाला/समृद्धि पराशर: हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में भारी बारिश के बावजूद नालों की समय पर सफाई के कारण पानी निकल गया। उन्होंने कहा कुछ ईलाकों में पानी है, वहां पानी निकासी के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

विज अम्बाला छावनी में रविवार तेज बारिश में बाजारों एवं कालोनियों में निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बारिश के दौरान जलभराव एवं अन्य समस्या से निपटने के लिए नगर परिषद में हेल्पडेस्क नंबर 0171-2643200 जारी किया है और वहां स्टाफ एवं उपकरण प्रदान किए गए हैं। कहीं से भी कोई दिक्कत आती है तो मौके पर नगर परिषद से स्टाफ को भेजा जाएगा।

गृह मंत्री अनिल विज ने टांगरी नदी पुल पर नदी के जलस्तर का जायजा लिया और नदी के साथ स्थित प्रीत नगर, अमन नगर एवं लक्की नगर में नदी का पानी न आए इसके लिए नगर परिषद एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टांगरी नदी में अभी ज्यादा पानी नहीं है, यदि पानी आता है तो इसके लिए भी सभी तैयारियां की हुई है। इसके उपरांत मंत्री विज ने प्रीत नगर, एकता विहार, रामबाग रोड, सदर बाजार, आउटर रोड, महेश नगर एवं अन्य क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया।

गौरतलब है कि मानसून से पहले ही गृह मंत्री अनिल विज लगातार अधिकारियों के साथ मीटिंग करते रहे है। मीटिंग में नालों की सफाई पर उन्होंने जोर दिया था और सफाई होने की वजह से भारी बारिश के बावजूद अम्बाला छावनी में जलभराव की समस्या उत्पन्न नहीं हुई।

इस अवसर पर नगर परिषद के प्रशासक सतेंद्र सिवाच, ईओ जरनैल सिंह, एक्सईएन मनदीप सिंह, सचिव राजेश कुमार, भाजपा मंडल प्रधान राजीव गुप्ता डिम्पल, अजय पराशर, उप प्रधान सुरेंद्र तिवारी, अनिल कौशल, श्याम सुंदर अरोड़ा, अजय बवेजा, कमल किशोर जैन, विनीत जैन, दीपक भसीन एवं अन्य मौजूद रहे।

महेशनगर पंप हाउस की कार्यप्रणाली को चैक किया व जनरेटर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए

गृह मंत्री अनिल विज ने टांगरी पुल का मुआयना करने के उपरांत महेशनगर पंप हाउस का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर मौजूद स्टाफ से पंप हाउस की कार्यप्रणाली के बारे जाना। स्टाफ ने बताया कि महेशनगर ड्रेन से पानी को टांगरी नदी पर पंप कर डाला जा रहा है। इस दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को यहां बड़े जनरेटर की व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि बिजली जाने पर भी पानी को पंप करने के कार्य में रुकावट न आए।

नगर परिषद अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा-निर्देश दिए

गृह मंत्री अनिल विज ने नगर परिषद अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें पानी निकासी आदि के दिशा-निर्देश दिए। नगर परिषद के प्रशासक सतेंद्र सिवाच ने गृह मंत्री अनिल विज को बताया कि डेढ़ दिन में ही अम्बाला में लगभग 250 एमएम से ज्यादा बारिश अब तक हो चुकी है, मगर कालोनियों एवं बाजारों में पानी निकासी सही रही। उन्होंने बताया पानी जरूर आया, मगर तेजी से उतर भी गया। उन्होंने बताया कि नप टीम प्रात: से ही अलग-अलग स्थानों पर तैनात है।

अधिकारी व पार्टी कार्यकर्ता अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात : मंत्री अनिल विज

वहीं, पत्रकारों से बातचीत के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रविवार की छुट्टी होने के बावजूद भी सभी अधिकारी व पार्टी के कार्यकर्ता छावनी के अलग-अलग क्षेत्रों में दौरा कर रहे है ताकि पानी लोगों की मदद की जा सके। बारिश के दौरान महेशनगर थाने में एक कमरे की छत गिरने के मामले में उन्होंने कहा कि नया थाना बनाने के लिए जमीन ली हुई है और जल्द नई बिल्डिंग बनाई जाएगी और पुराने की भी मरम्मत की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *