October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि किसी भी प्रकार के विकास कार्यों व कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने को लेकर सम्बंधित विभाग की जवाबदेही होगी। अगर किसी भी कार्य में कोई भी समस्या आती है तो उसका तुरंत समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि एवं प्रबुद्ध व्यक्ति भी अधिकारियों के साथ समन्वय स्‍थापित कर कार्य को प्रगति पर लाने में सहयोग करें।

मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं प्रबुद्ध व्यक्तियों और विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिवों के साथ एक विशेष बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में प्रबुद्ध व्यक्तियों ने विकास परियोजनाओं व सरकारी योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन संबंधी कठिनाइयों की जानकारी दी। बैठक में सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल और विधायक संजय सिंह भी उपस्थित रहे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज हित में निरंतर काम कर रही है। सरकार का ध्येय पारदर्शिता के साथ नागरिकों के लिए बनाई गई हर योजना का लाभ धरातल तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक जनता के काम हो और साथ ही उनकी जो समस्याएं है उनको भी दूर किया जाए।

मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार ने जनता की भलाई के लिए अनेक योजनाएं चलाई हुई है। आज के तकनीकी दौर में योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को उनके घर पर ही मिल रहा है। हम जनता के हित के लिए नई तकनीक से कार्य कर रहे है।

प्रॉपर्टी आईडी में आ रही समस्याओं को लेकर हर सप्ताह लगेंगे कैम्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रॉपर्टी आईडी में लोगों को आ रही समस्याओं को देखते हुए हर सप्ताह कैंप लगाये जायेंगे जहां पर प्रॉपर्टी आईडी से संबंधित समस्याओं को दूर किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि इस विषय पर तेजी से कार्य किया जाए अगर कहीं पर भी स्टाफ की कमी है तो वहां पर अधिक स्टाफ लगाया जाए।

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, स्वास्‍थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी अनुपमा, जनस्वास्‍थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एके सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, सामाजिक न्याय, अधिकारिता, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं अंत्योदय (सेवा) विभाग के प्रधान सचिव विजेंद्र कुमार, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के आयुक्त एवं सचिव पंकज अग्रवाल, शहरी स्‍थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता, मुख्यमंत्री के उप प्रधान सचिव के मकरंद पांडुरंग, मुख्यमंत्री के सलाहकार (सिंचाई) देवेंद्र सिंह, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, ओएसडी सुधांशु गौतम व भूपेश्वर दयाल, जवाहर यादव उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *