October 23, 2024

हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने जगाधरी शिवपुरी सोसायटी में नागरिकों को सम्बोधित करते हुए बताया कि हरियाणा सरकार में अब तो कोई यह नहीं कहता कि सभी विकास कार्य रोहतक में हो रहे है?

पिछली विपक्षी सरकारों में भेदभाव से विकास कार्य करवाए जाते थे परंतु अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल इतना ही कार्य करनाल में करवाते है और उतने ही विकास कार्य अन्य जिलों में भी करवाते है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में ऐसी योजना बनाई अब गरीब का बच्चा भी बिना किसी खर्चे के अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है। अब भाजपा सरकार की योजना के अनुसार गरीब का बच्चा भी एचसीएस बन सकता है जबकि पहले की विपक्षी सरकारों में ज्यादातर राजनीति के रिश्तेदार या परिवार के लोग इन पदों पर लगते थे।

कंवरपाल ने कहा कि विपक्ष के लोग कहते है कि हम ऑनलाइन पोर्टल बंद कर देंगे, नौकरियों के लिए मैरिट को फाड़ देंगे, क्या यह सही होगा? अब पोर्टल के माध्यम से हर आदमी को समान न्याय मिल रहा है।

मैरिट में गरीब का बच्चा भी अपनी इच्छा अनुसार उच्च पद पर पहुंच रहा है। ऐसी गलत सोच रखने वाले विपक्षी लोगों को आमजन ने विरोध करना है जो सही योजनाओं का विरोध करते है। उन्होंने ने कहा कि ऑनलाइन पोर्टल इंसाफ करता है किसी का पद व जाति के हिसाब से काम नहीं करता।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने परिवार पहचान पत्र बना कर लोगों को विकास से जोड़ा है, अब परिवार पहचान पत्र के अनुसार आयुष्मान कार्ड, बीपीएल, चिरायु कार्ड व लोगों को अन्य सुविधाएं मिल रही है मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा प्रदेश के गरीब के स्वास्थ्य की चिंता की है।

आयुष्मान कार्ड से अब गरीब व्यक्ति 5 लाख तक का स्वास्थ्य खर्च कर सकता है। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने ऐसे लोगों के लिए चिरायु योजना की शुरुआत की है जो आयुष्मान योजना के अंदर नहीं आते, जबकि पहले केवल 30 हजार रुपये खर्च के लिए कार्ड बनाए जाते थे।

कंवरपाल ने कहा कि 9 साल पहले हरियाणा प्रदेश में बिजली 10 से 12 घंटे मिलती थी, गर्मी में लोगों का पसीना भी नही सुखता था उस समय के राजनेता 24 घंटे बिजली देने का वादा करते रहे परंतु उनके वादे खोखले रहे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐसी व्यवस्था की है कि प्रदेश के करीब 5600 गांवों में 24 घंटे बिजली मिल रही है और अन्य शेष गांवों में भी 18 से 22 घंटे बिजली मिल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *