October 22, 2024

चंडीगढ़/समृध्दि पराशर: हरियाणा के स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सुपर-100 कार्यक्रम बैच में विद्यार्थियों का जेईई मेन्स की वर्ष 2021-23 का परिणाम बेहतर रहा है जिसमें हरियाणा के विद्यार्थियों का सफल प्रदर्शन रहा है।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सुपर-100 कार्यक्रम हरियाणा सरकार एवं विकल्प फाउंडेशन द्वारा शुरू की गयी एक अद्वितीय पहल है जिसका उद्देश्य विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रतिस्पर्धा का माहौल प्रदान करना है। यह एक आवासीय कार्यक्रम है जो विद्यार्थियों को आईआईटी और एनईईटी प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसमें सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को एक विशेष चयन प्रक्रिया के माध्यम से दो वर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का भाग बनाया जाता है जिसमंे प्रशिक्षण का कार्य विकल्प फाउंडेशन तथा अन्य सभी खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किये जाते हैं।

कंवर पाल ने कहा कि सुपर-100 कार्यक्रम बैच 2021-23 से कुल 89 विद्यार्थी जेईई मेन्स की परीक्षा उत्तीर्ण कर जेई एडवांस के लिये क्वालीफाई हो गये हैं। प्रथम स्थान पर आने वाले विद्यार्थियों में 99 प्रतिशत से ऊपर के अंक लाने वाले 2 विद्यार्थी हरियाणा के है। सिरसा से विकास की कुल 99.58 प्रतिशत उपलब्धि रही, जिसमे गणित की 99.79 प्रतिशत तथा भौतिक विज्ञान की 98.47 प्रतिशत और रसायन विज्ञान में 97.57 प्रतिशत से विद्यार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सुपर-कार्यक्रम में शीर्ष 5 छात्रों का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है। सिरसा के विकास 99.58 प्रतिशत, हिसार के विकास कुमार 99.00 प्रतिशत, रोहतक के आदित्य मोहन 97.98 प्रतिशत, जीन्द के अजय कुमार 97.81 प्रतिशत और जीन्द के आकाश 97.22 प्रतिशत अंक लेकर अति उत्तम प्रदर्शन रहा है।

उन्होंने कहा कि केवल छात्र ही नहीं बल्कि छात्राएं भी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन दिखा रही हैं, जींद जिले से महक ने 96.55 प्रतिशत और नेहा ने 95.64 प्रतिशत अंक प्राप्त करके परीक्षा उत्तीर्ण की है।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि सुपर-100 कार्यक्रम की पूरी टीम और विद्यार्थियों को उनकी शानदार उपलब्धि और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई और शुभकामनाएं देते हैं । सुपर-100 कार्यक्रम की शुरूआत से लेकर अब तक सैकड़ों विद्यार्थी आईआईटी, एनआईटी तथा अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में पहुँच चुके हैं। इस प्रकार यह कार्यक्रम बहुत ही सफल एवं कारगर है जिसके माध्यम से हरियाणा के विद्यार्थियों ने वांछित सफलता पाई है जो सरकार की शिक्षा नीति का परिणाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *