October 22, 2024
नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन वी पी यादव स्वयं फील्ड में उतरे हुए हैं। रोहतक पहुंचे चेयरमैन ने कहा की प्रश्न पत्रों में जो सिक्योरिटी फीचर हैं उसने कमाल कर दिया है और पूरे हरियाणा में आज नकल रहित परीक्षा हुई है। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को अपने प्रश्न पत्र की स्वयं सुरक्षा करने की चेतावनी दी है।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं बारहवीं की परीक्षा 28 फरवरी से शुरू हो गई थी और कई जगह पर पेपर आउट होने और नकल करवाने की शिकायतें आई। जिसके चलते बोर्ड के चेयरमैन वी पी यादव स्वयं फील्ड में उतरे सोनीपत व रोहतक के 3 स्कूलों में जांच करने के बाद उन्होंने एफ आई आर दर्ज कराई थी।
लेकिन आज चेयरमैन वी पी यादव काफी खुश नजर आए और उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्र में सिक्योरिटी फीचर लगाने के परिणाम सामने आ गए हैं। आज पूरे प्रदेश में कहीं से भी पेपर आउट होने या नकल करवाने की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि पहली बार इस तरह का प्रयोग किया गया है और वह प्रयोग सफल रहा है तथा दूसरे राज्यों के लोग भी उसकी सराहना कर रहे हैं।
यही नहीं उन्होंने विद्यार्थियों से कहा है कि वे अपने प्रश्नपत्र की सुरक्षा स्वयं करें और परीक्षा करवा रहे कर्मचारी भी अपनी ड्यूटी को निष्ठा पूर्वक निभाए। अन्यथा f.i.r. तक दर्ज करवाई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि अगर कोई प्रश्न पत्र आउट होता है तो सिक्योरिटी फीचर से यह पता चल जाएगा कि प्रश्नपत्र किस विद्यार्थी का है और कौन अधिकारी उस परीक्षा केंद्र में ड्यूटी दे रहा था।
एफ आई आर दर्ज होने के बाद कर्मचारी के खिलाफ तो कार्रवाई होगी ही, विद्यार्थी भी 3 साल तक परीक्षा देने से वंचित रह जाएगा। साथ ही उन्होंने पंचायतों का धन्यवाद करते हुए कहा कि नकल रहित परीक्षा करवाने में ग्राम पंचायतें भी सहयोग कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *