October 24, 2024
स्टेट इंस्टीट्यूट ऑॅफ मैनेजमेंट संस्थान के प्राचार्य पीके गुप्ता ने बताया कि पूर्व मे उपरोक्त डिग्री इन्दिरा गाधीं राष्टïीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्रू) द्वारा प्रदान की जाती थी। अब नई दिल्ली मे जेएनयू के साथ एक समझौता साइन हुआ है एवं नये छात्रों को जेएनयू की डिग्री प्रदान की जाएगी। उन्होने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 से 100 अभ्यर्थियों का एक बैच शुरू होगा।
एन.सी.एच.एम. मे पढ़ाए जा रहे होटल मैनेजमेंट में विभन्न प्रकार के स्नातक और स्नातकातर पाठयक्रमों मे डिग्री प्रदान करने के लिए एक समझौता जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय और एन.सी.एच.एम. के बीच हुआ है।
इस समझौते के माध्यम से एन.सी.एच.एम. सी.टी. में पढ़ाए जाने वाले सभी पाठयक्रमों में विद्यार्थियो को एन.सी.एच.एम. की और से जेएनयू की डिग्री प्रदान की जाएगी, जो उन्हें देश-विदेश में बेहतर शिक्षा के साथ-साथ छात्रवृति और शिक्षा ऋण की सहूलियत भी देगी। यह व्यवस्था शैक्षणिक  सत्र 2023-24 से शुरु होगी।
उन्होने बताया कि प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एवं पर्यटन विभाग हरियाणा सरकार द्वारा सचांलित राज्य होटल प्रबंधन संस्थान, ग्राम भम्भोली स्थित एन.सी.एच.एम. के कार्यलय में संपर्क कर सकते हैं। उन्होने बताया कि इस बार भी संस्थान के 100 प्रतिशत छात्रों का प्लेसमेंट किया गया है।
ज्ञातव्य हो कि विगत वर्षो मे भी छात्रों को देश-विदेश के पांच सितारा होटलों व लग्जरी क्रुज मे नौकरी मिली थी। आईएचएम प्रारंभ से ही 100 प्रतिशत नौकरी देने वाले संस्थान के रूप मे जाना जाता है और यह बात आईएचएम यमुनानगर के लिए गौरवान्वित उपलब्धि की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *