May 8, 2024
श्री रविदास विश्व महापीठ के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष एंव पूर्व राज्यसभा सांसद दुष्यंत गौतम ने संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज की 646वीं जयंती के अवसर पर कहा कि देश व प्रदेश की सरकार संत शिरोमणि गुरू रविदास जी के पद चिन्हों पर चल रही है। संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज जी ने अपनी वाणी में कहा था च्च्ऐसा चॉहू राज मै, मिले सभी को अन्न, कोई भूखा न सोए, रहे रविदास प्रसन्नज्ज् इसी संदेश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चरितार्थ कर रहे है।
सांसद दुष्यंत गौतम शुक्रवार को नई अनाजमण्डी जगाधरी में हरियाणा सरकार द्वारा महापुरूष सम्मान योजना के तहत आयोजित संत शिरोमणि गुरू रविदास जी महाराज की 646वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में सबसे पहले उन्होंने संत रविदास जी महाराज के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया व उपस्थित जनसमूह को इस पावन अवसर पर बधाई दी। उन्होंने उपस्थित संतों को शॉल भेट कर सम्मानित किया।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संतों एवं महापुरूषों के जन्मदिवसों को मना कर सामाजिक समरसता का काम किया है। आज पूरा हरियाणा रविदासमय बन गया है। पूरे प्रदेश में तीन स्थानों- गुरूग्राम, नरवाना व जगाधरी में गुरू रविदास जी महाराज की जयंती पर समारोह आयोजित किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि गुरू रविदास जी महाराज ने कहा था कि कोई भी व्यक्ति जाति से छोटा-बड़ा नही होता बल्कि कार्यो से उसकी पहचान होती है। उन्होंने कहा कि गुरू रविदास जीवन पर्यंत सामाजिक बुराईयों से संघर्ष करते रहे और उन्होंने समरसता के कई चमत्कार दिखाए। उन्होंने कहा कि भगवान और इंसान एक ही है और उन्होंने इसे मन चंगा तो कटौती में गंगा कह कर सिद्घ भी किया है।
पूर्व राज्य सभा सांसद ने कहा कि वर्तमान केन्द्र व हरियाणा सरकार भारत के संविधान के अनुरूप कार्य कर रही है। देश के निर्माण में बाबा साहेब का विशेष योगदान है जिसको वर्तमान सरकार ने फलीभूत किया है। इससे पहले की सरकारे संविधान के अनुसार काम नही करती थी जिससे गरीबों को रोटी तक का मोहताज रहना पड़ता था। परंतु प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 80 करोड़ लोगों को मुसीबत के समय कोरोना काल में मुफ्त राशन देकर अपने दायित्व को निभाया है।
ईलाज से कोई गरीब न मरे इसके लिए प्रधानमंत्री ने आयुष्मान योजना चलाई है और इस योजना को गति देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में चिरायु स्वास्थ्य योजना लागू की है जिससे 29 लाख जरूरतमंद को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बनारस में गुरू श्री रविदास मंदिर के नवनिर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि दी है व 30 एकड़ में गुरू रविदास उपवन बन रहा है। उन्होंने कहा कि श्रद्घालुओं के लिए जालंधर से गुरू रविदास जन्म स्थली बनारस के लिए प्रतिदिन दो विशेष ट्रेने चलाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *