April 30, 2024
manoharLAL khattar AICTE
 प्रशासन हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा शनिवार, 3 दिसंबर व रविवार 4 दिसंबर को जिला में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) को नकल रहित, पारदर्शी एवं शांति प्रिय तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरी तरह अलर्ट है। एचटेट परीक्षा संचालन के लिए प्रशासन की ओर से की जा रहीं तैयारियां अंतिम चरण में हैं,ऐसे में सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।
एचटेट परीक्षा को नकल रहित व पारदर्शीता से आयोजित करें। परीक्षा के दिन शहर के सभी  कोचिंग सेंटर बंद रखने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने सभी का आह्वान किया कि वे हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) को नकल रहित, पारदर्शी एवं शांतिप्रिय तरीके से संपन्न कराने में सरकार व प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जिला के सभी कोचिंग सेंटर दो दिसंबर को सायं 6 बजे के उपरांत बंद हो जाएंगे तथा शनिवार, 3 दिसंबर व रविवार, 4 दिसंबर को पूरी तरह बंद रहेंगे ताकि जिला प्रशासन नकल रहित परीक्षा का संचालन कर सके।
उन्होंने कहा कि कोचिंग सेंटर संचालक पेपर लीकेज व नकल संबंधी किसी भी गतिविधि में संलिप्त न हो तथा इस बारे में विशेष रूप से सजग एवं सतर्क रहें। इस दौरान फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेंगी।
एचटेट परीक्षा के लिए यमुनानगर में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर दो दिन में एक, दो व तीन लेवल की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। जिला में 7500 परीक्षार्थी एचटेट परीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करते हुए सभी आवश्यक सुविधाएं व इंतजाम सुनिश्चित करें ताकि परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न आए। उन्होंने निर्देश दिए कि ड्यूटी पर नियुक्त सभी केंद्र अधीक्षक व ड्यूटी मजिस्ट्रेट का दायित्व बनता है कि वे नकल रहित, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षाओं का संचालन करवाते हुए पूरी निष्ठा, ईमानदारी व निष्पक्षता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें।
नकल रोकने के लिए सुरक्षा के विशेष प्रबंध-डीसी
डीसी राहुल हुड्डा ने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए सुरक्षा के विशेष प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। सुरक्षा के दृष्टिगत परीक्षा केंद्रों पर जैमर, बायोमेट्रिक वीडियोग्राफी, सीसीटीवी कैमरे आदि प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। परीक्षा केंद्र के अंदर किसी को भी मोबाइल या इस प्रकार का अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित होने पर पाबंदी रहेगी।
इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से प्रवेश नहीं कर सकेगा। आदेशों की अवहेलना करने वालों तथा असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। परीक्षा केन्द्रों के नजदीक 200 मीटर की परिधि में सभी फोटो स्टेट की दुकानें भी बंद रहेगी। फ्लाइंग टीम परीक्षा केंद्रों पर समय-समय पर छापामार कार्यवाही करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *