April 30, 2024
हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई डायल-112 यानी इमरजेंसी रिस्पोंड व्हीकल (ईआरवी) लोगों के लिए मददगार साबित हो रही है। अलिपुर खालसा गांव में महिला ने जहरीला पदार्थ खा लिया। जिससे महिला की तबियत बिगडऩे लगी और पड़ोसियों ने महिला को तड़पते देखा तो डायल-112 पर कॉल किया। पंचकूला हेडक्वाटर से कॉल कोहंड ओवरब्रिज के पास खड़ी ईआरवी-416 ने रिसीव किया और महिला द्वारा जहरीला पदार्थ खाने की सूचना के तुरंत बाद ईआरवी अलीपुर खालसा गांव की तरफ रवाना हो गई। कुछ ही मिनटों में ईआरवी गांव में पहुंच गई और लॉकेशन पर पहुंचकर उन्होंने महिला को संभाला, लेकिन महिला की हालत इतनी ज्यादा बिगड़ चुकी थी कि उसे मेडिकल सहायता की जरूरत थी।
हालांकि एंबुलेंस को भी कॉल किया गया था लेकिन ईआरवी इंचार्ज प्रदीप कुमार व उनके सहयोगी ने एंबुलेंस का इंतजार ना करते हुए लोगों की सहायता से महिला को ईआरवी में बैठाया और अस्पताल की ओर रूख कर लिया। सायरन बजाती हुई ईआरवी घरौंडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के इमरजेंसी वार्ड में पहुंची और उसका ईलाज करवाया। समय पर मेडिकल सहायता मिलने से मरीज की जान बच गई।
ग्रामीण सुनील कुमार ने बताया कि महिला का नाम किरण है और वह 22 वर्ष की है। किरण का पति नरेंद्र ड्राइवरी का काम करता है और गांव की महादेव कालोनी मे किराये के मकान में रहता है। महिला बिहार की रहने वाली है और इसकी शादी अलिपुर खालसा गांव में हुई है। जहरीला पदार्थ महिला द्वारा क्यों खाया गया है, इसका कुछ पता नहीं है।
ईआरवी ने समय पर पहुंचकर महिला को अस्पताल में पहुंचाया। जिससे उसे समय पर मेडिकल सहायता मिली।
वहीं ईआरवी-416 के इंचार्ज प्रदीप कुमार ने बताया कि महिला को ईआरवी में ही बैठाकर अस्पताल में लाया गया है। हमने एंबुलेंस का इंतजार नहीं किया, क्योंकि जब तक एंबुलेंस आती तब तक पता नहीं क्या हो जाता। अब महिला की हालत ठीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *