September 19, 2024
ignou mba course

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ धर्म पाल ने जानकारी देते हुए बताया की इग्नू कार्यक्रमों का मुख्य केंद्र बिंदु विशेष रूप से समाज के सुविधा वंचित वर्गों के लोगों की विभिन्न शैक्षिक एवं रोजगार संबंधी जरूरतों को पूरा करना है। व्यावसायिक वृद्धि के लिए नौकरीपेशा लोगों को सतत शिक्षा और प्रशिक्षण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनेकों कार्यक्रम तैयार किये गए।

इग्नू ज्योतिष, उर्दू, संस्कृत, ड्राइंग और पेंटिंग, उद्यमिता, सूचना सुरक्षा, विकास संचार, स्मार्ट सिटी विकास, संप्रेषणात्मक संस्कृत, डायस्पोरा और प्रवासन, पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य, नवीनीकरण ऊर्जा, वैदिक अध्ययन और योग के क्षेत्र में अनेकों नवीनतम कार्यक्रम इग्नू चला रहा है।

उन्होंने बताया कि 38 वर्ष पूर्व अपनी स्थापना के बाद से ही इग्नू देश में उच्च शिक्षा के लोकतंत्रीकरण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इग्नू के अपने जन जन तक उच्च शिक्षा पहुंचाने के मिशन के अनुसार उच्च गुणवत्ता पर जोर देने के साथ साथ एक लचीली और काम लागत वाली शिक्षार्थी केंद्रित शिक्षा प्रणाली के माध्यम से जन जन तक उच्च शिक्षा पहुंचाने का कार्य कर रहा है।

जिन अभ्यर्थियों ने इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए इग्नू में अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है लेकिन फीस का भुगतान नहीं किया ऐसे अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे कल तक अपनी फीस का भुगतान अवश्य करा दें ताकि उनकी दाखिला सम्बन्धी प्रक्रिया पूरी हो सके।

जुलाई 2024 सत्र के लिए इग्नू ने विभिन्न कार्यक्रमों के लिए दाखिले ओपन कर दिए हैं। इग्नू में दाखिला लेने के इच्छुक व्यक्ति दिए गए लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाकर दाखिला ले सकते हंै। दाखिला लेने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *