September 20, 2024

हरियाणा के करनाल के होनहार एथलीट मास्टर सतीश कुमार राणा को कोरिया कुकिवॉन की ओर से इंटरनेशनल ताइक्वांडो मास्टर और इंटरनेशनल ताइक्वांडो पूम डेन एगजामिनर बनाया गया है।

झारखंड की राजधानी रांची में कोरिया कुकिवॉन की ओर से 21 से 26 अगस्त तक इंटरनेशनल ताइक्वांडो मास्टर कोर्स और इंटरनेशनल ताइक्वांडो पूम डैन कोर्स आयोजित किया गया था।

इस कोर्स में करनाल से मास्टर सतीश कुमार राणा ने भाग लेकर अपनी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन किया और कड़ी मेहनत कर फिजिकल और रिटर्न परीक्षा को पास किया और इंटरनेशनल मास्टर बने।

कोरिया कुकिवॉन के सभी ग्रैंड मास्टरने सतीश कुमार राणा को सर्टिफिकेट कोरिया फ्लैग, टेनिंग बुक देकर सम्मानित किया। मौके पर ग्रैंड मास्टर जे वॉन कैंग, ग्रैंड मास्टर जे यून अन, ग्रैंड मास्टर की होंग किम, ग्रैंड मास्टर बू सिओन हान ने यह सम्मान सतीश कुमार राणा को दिया। सतीश राणा की इस उपलब्धि पर $खुशी का माहौल है।

करनाल पहुंचने पर ढ़ोल के साथ उनका जोरदार स्वागत किया। सतीश इससे पहले भी करनाल और हरियाणा का नाम राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर चुके हैं।

मास्टर सतीश कुमार राणा के पास ताइक्वांडो में चार ब्लैक बेल्ट, ताइक्वांडो में नेशनल रेफरी और इंटरनेशनल सिल्वर भी मेडलिस्ट हैं। सतीश के नाम इंडिया बुक का रिकॉर्ड में दो रिकॉर्ड, ग्लोबल बुक का रिकॉर्ड में दो रिकॉर्ड, एशिया बुक का रिकॉर्ड में दो रिकॉर्ड दर्ज हैं।

इसके अलावा वल्र्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड में नाम दर्ज है। वहीं, सतीश को प्राइड ऑफ़ नेशनल अवार्ड, इंटरनेशनल प्राइड का अवार्ड, हरियाणा गौरव अवार्ड व ग्लोबल एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *