September 20, 2024
नगर निगम ने अब खाली पड़ी जमीन व तालाबों को पट्टे पर देकर आय बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। निगम क्षेत्र की विभिन्न स्थानों पर खाली पड़ी जमीन को जल्द ही नगर निगम बोली कर पट्टे पर देगा। इसके अलावा निगम क्षेत्र के तालाबों को भी पट्टे पर देने की तैयारी है। 15 अगस्त से 24 अगस्त के बीच विभिन्न स्थानों पर बोलियां लगाकर नगर निगम खाली जमीन व तालाबों को पट्टे पर देगा। जमीन व तालाबों के पट्टे पर दिए जाने से उससे होने वाली आय से निगम क्षेत्र में लाखों के विकास कार्य होंगे।
निगम आयुक्त आयुष सिन्हा व क्षेत्रीय कराधान अधिकारी अजय वालिया ने बताया कि निगम की खाली जमीन व तालाबों को एक साल के लिए पट्टे पर दिया जाना है। वार्ड नंबर एक में निगम की खाली जमीन की बोली 16 अगस्त को सरकारी स्कूल खेड़ा फार्म व चनेटी गांव की खाली जमीन व तालाब की बोली सरकारी स्कूल चनेटी में होगी।
उसी दिन वार्ड 19 के औरंगाबाद व वार्ड 17 के इशोपुर और वार्ड 12 के रायपुर व दौलतपुर गांव के सरकारी स्कूल में क्षेत्र की खाली जमीन व तालाब की बोली लगेगी। इसी तरह 17 अगस्त की सुबह मानकपुर गांव में दस मरले व दो तालाबों की बोली गांव के सरकारी स्कूल और उसी दिन दोपहर बाद मुबारकपुर गांव में कई एकड़ जमीन की बोली की जाएगी।
इसके अलावा 20 अगस्त को तेलीपुरा के सरकारी स्कूल व जडौदा के सरकारी स्कूल में वहां की खाली जमीन व तालाबों की बोली लगाई जाएगी। वार्ड नंबर चार की जमीन व तालाब की बोली 21 अगस्त की सुबह 11 बजे गांव के सरकारी स्कूल में लगेगी। 17 अगस्त की सुबह 11 बजे पांसरा के सरकारी स्कूल, दोपहर बाद तीन बजे ताजकपुर गांव के सरकारी स्कूल में, 20 अगस्त की सुबह 11 बजे गढ़ी गुजरान, दोपहर बाद तीन बजे तेजली के सरकारी स्कूल में खाली जमीन व तालाबों की बोली लगाई जाएगी।
17 अगस्त को ही वार्ड 18 के पताशगढ़ व मंडेबरी के सरकारी स्कूलों में जमीन व तालाबों की बोली लगाई जाएगी। वहीं, 20 अगस्त को वार्ड 20 के पीर माजरा और वार्ड 18 के मंडेबर के सरकारी स्कूलों में जमीन व तालाबों की बोली लगाई जाएगी।
इसी तरह 21 अगस्त की सुबह 11 बजे गधौली व वार्ड 17 के ममीदी और दोपहर बाद तीन बजे वार्ड 11 के दड़वा व ससौली के सरकारी स्कूलों में बोली लगाई जाएंगी। 22 अगस्त को वार्ड नंबर 12 के शादीपुर व कामी माजरा और वार्ड 20 के खेड़ी रांगडान व रटौली के सरकारी स्कूलों में बोलियां लगाई जाएगी।
23 अगस्त को वार्ड नंबर 18 के फर्कपुर व भूतमाजरा गांव के सरकारी स्कूलों में बोलियां लगाई जाएगी। 24 अगस्त की सुबह 11 बजे वार्ड 18 के जामपुर के सरकारी स्कूल में तालाब की बोली लगेगी। निगम क्षेत्र में 30 से अधिक तालाब व सैकड़ों एकड़ जमीन है। जिसे पट्टे पर दिया जाना है।
उन्होंने बताया कि बोली देने से पूर्व बोलीदाता को जमीन व तालाब की धरोहर राशि जमा करानी होगी। जमीन पट्टे पर लेने वाले सफल बोलीदाता को छोड़कर बाकी की धरोहर राशि वापस कर दी जाएगी। पट्टे पर जमीन जाने के बाद उस पर पौधारोपण, तालाबों का जीर्णोद्धार का कार्य भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *