September 20, 2024

 नगर निगम आयुक्त नीरज कादियान के निर्देशन में स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 के तहत शहर वासियों को जागरूक करने के लिए नगर निगम करनाल अनेक प्रकार की जागरूकता गतिविधियां चला रहा है।

इसी कड़ी में वेस्ट टू वंडर पार्क घटक के तहत नगर निगम की स्वच्छ भारत मिशन शहरी टीम द्वारा वेस्ट टायरों से निर्मित कुर्सियां, सौफे व बैंच जैसे सामान बनाकर शहर के पार्कों में रखे जा रहे हैं।यह जानकारी सोमवार को नगर निगम के अतिरिक्त निगम आयुक्त धीरज कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि टीम द्वारा वेस्ट टायरों से निर्मित कुर्सियां, सौफे व बैंच को सेक्टर- 13 की श्री राम वाटिका में रखा गया है। रंग-बिरंगे कुर्सी-मेज से पार्क के सौंदर्यकरण में इजाफा हुआ है। इसके अतिरिक्त वाटिका में लगे पौधों की क्यारियां भी रंग-बिरंगे टायरों से ही बनाई गई हैं।

जबकि पार्क नम्बर 3 में ऐसी चीजें बनाने का कार्य प्रगति पर है। अगले एक-दो दिन में वहां भी रख दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि उपरोक्त सामान को वार्ड 10 के निवर्तमान पार्षद वीर विक्रम कुमार की उपस्थिति में पार्क संघ के सदस्यों को सौंपा गया है। संघ ही इनका रख-रखाव करेगा।
उन्होंने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण में 3 आर यानि रिड्यूज, रिसाईकल व रियूज, घटक को शामिल किया गया है। इसके तहत बेकार सामान से आकर्षित चीजें व सुंदर-सुंदर कलाकृतियां बनाकर शहर में पार्कों व सार्वजनिक स्थानों पर लगाई जाती हैं, ताकि नागरिक इन्हें देखकर जागरूक हो सकें और बेकार सामान से अलग-अलग चीजें बनाकर उन्हें रियूज कर सकते हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *