September 20, 2024

कृषि मंत्री  कंवरपाल  द्वारा एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत भूड सरकारी स्कूल के बच्चों के साथ हर्बल पार्क चुहड़पुर कलां की कपूर वाटिका में पौधारोपण किया। कुल 20 बच्चे व दो अध्यापकगण व उप वन संरक्षक यमुनानगर तथा कलेसर रेंज के सभी कर्मचारियों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

उन्होंने कहा की किसी भी अभियान में जागरूकता लाने के लिए छोटे बच्चे एक अहम भूमिका निभाते है। क्योंकि न सिर्फ उन बच्चों के जीवन में बदलाव आता है बल्कि समाज में भी एक अच्छा संदेश जाता है।

उन्होंने कहा की आज इन बच्चों ने पौधारोपण किया है अभी से इन्हे पर्यावरण के बारे में जानकारी मिलेगी जिसे न केवल ये अपने जीवन में अपनाएं और आने वाला भविष्य पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित होगा।

हम सभी मिलकर पर्यावरण को बचा सकते है इसके लिए सभी को अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक पेड़ मां के नाम लगाने की देशवासियों से अपील की थी।

पूरे देश में  इसे अभियान के रूप में लिया गया है। कृषि मंत्री कंवर पाल ने कहा कि जीवन में व्यक्ति की सबसे पहली गुरु माँ ही हैं। ऐसे में मां के नाम पौधारोपण अभियान में शामिल होना किसी सौभाग्य से कम नहीं है।

मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक पेड़ मां के नाम लगाने की देशवासियों से अपील की थी। इस अभियान के साथ अब पूरा देश जुड़ गया है। कृषि मंत्री ने सभी प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि इस मानसून सीजन में एक पेड़ मां के नाम जरूर लगाएं।

उन्होंने कहा कि एक माह के अंदर ही देश भर में करोड़ों पौधे लगाए जा चुके हैं और यह अभियान तेज गति से आगे बढ़ रहा है। हर भारतवासी अपूर्व उत्साह के साथ इस अभियान में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए आतुर है।

पर्यावरण की सुरक्षा और समृद्धि के लिए समर्पित इस अभियान को मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की अनूठी उपलब्धि मानते हुए  प्रदेश की जनता की ओर से साधुवाद देता हूं।

इसमें कोई संदेह नहीं कि एक पेड़ मां के नाम अभियान ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने, धरती का तापमान कम करने, भूजल स्तर को ऊपर लाने और प्रदूषण नियंत्रण में महत्वपूर्ण योगदान करने में समर्थ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *