September 20, 2024

आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता की मौजूदगी में पार्षद राम आसरा भारद्वाज ने इनेलो छोड़कर अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ आम आदमी पार्टी ज्वाइन की।

डॉ. सुशील गुप्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी देश में पहली ऐसी पार्टी है जो गरीबी और अमीरी भेद नहीं करती। आम आदमी पार्टी की सभी योजनाएं शिक्षा, चिकित्सा, बिजली, पानी और तीर्थ यात्रा अमीर और गरीब सबके लिए मुफ्त है।

उन्होंने कहा कि देश पहली बार दिल्ली में ऐसी सरकार बनी जिसने दुकानदार और फैक्ट्री वाले से कहा कि आप टैक्स देते हैं और आप सरकार के साझेदार हैं, इसलिए आप पर विश्वास करते हैं। यही कारण था कि दिल्ली का बजट 20 हजार करोड़ सालाना से बढ़कर 70 हजार करोड़ सालाना हो गया।

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ने बाबा साहेब डॉ भीम राव आंबेडकर के सिद्धातों पर चलते हुए सबसे पहले प्राथमिकता शिक्षा को दी। आम आदमी पार्टी के कुल बजट का 28% शिक्षा पर खर्च होता है। हम मानते हैं कि हिंदुस्तान शिक्षित होगा तो विकसित होगा।

उन्होंने कहा कि 1947 में देश आजाद हुआ था तब भी हम विकासशील देशों कि श्रेणी में थे और आज भी विकासशील देशों की श्रेणी में हैं। कोठारी कमीशन ने केंद्र सरकार से शिक्षा पर 6% बजट लगाने की सिफारिश की थी लेकिन खेद की बात है कि केंद्र सरकार आजादी के 75 साल बाद भी शिक्षा पर 2.7% बजट लगाती है। ऐसे में देश आगे कैसे बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी बजट का दूसरा सबसे बड़ा हिस्सा 14% चिकित्सा पर लगाती है। हर गांव में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाते हैं ताकि लोग अपनी प्रारंभिक बीमारी का इलाज समय पर करा सकें।

आजादी के 75 साल बाद भी महिलाएं बराबरी का दर्जा प्राप्त नहीं कर सकी। इसलिए आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में महिलाओं के लिए बस यात्रा मुफ्त की। ताकि अपने लिए रोजगार ढूंढ सके और देश की मुख्य धारा में सम्मिलित हो।

उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में कामकाजी महिलाएं 10% भी नहीं हैं। उनको कुछ भी चाहिए तो पुरुष के सामने हाथ पसारना पड़ता है। तो आम आदमी पार्टी ने तय किया कि दिल्ली और पंजाब में 18 साल से ऊपर की हर महिलाओं को 1000 रुपए प्रति माह सम्मान राशि दी जाएगी।

ऐसी बहुत सी योजनाएं आम आदमी पार्टी दिल्ली और पंजाब में लागू कर रही है। आम आदमी पार्टी ने हरियाणा के लिए भी पांच गारंटी दी है। आम आदमी पार्टी जो भी दिल्ली और पंजाब में कर रही है हरियाणा में भी सरकार बनने पर वो काम किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *