September 19, 2024

पर्यावरण संरक्षण के प्रति भारतीय सेना की प्रतिबद्धता और माँ व बच्चों के रिश्ते की पावनता को दर्शाने के उद्देश्य से पश्चिमी कमान द्वारा 22 जुलाई, 2024 से जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा,हिमाचल प्रदेश, दिल्ली के विभिन्न सैन्य स्टेशनों में एक सप्ताह का “गो ग्रीन” वृक्षारोपण अभियान चलाया गया।

वृक्षारोपण अभियान सैन्य और नागरिक दोनों क्षेत्रों में चलाया जा रहा है, जिसमें सेना के जवान, वन विभाग, स्कूली बच्चे, प्रादेशिक सेना पारिस्थितिक बटालियन और अन्य सरकारी एजेंसियां शामिल हैं। पौधारोपण में छायादार पेड़, फलदार पेड़, औषधीय और अन्य किस्मों के पौधे शामिल हैं।

चंडीमंदिर मिलिट्री स्टेशन में, वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार द्वारा स्वयं अपनी मां को समर्पित करते हुए एक पौधा लगाने से हुई।

इस वर्ष के लिए केंद्र द्वारा निर्धारित  विषय ‘एक पेड़ मां के नाम’ के अनुसरण में, सभी व्यक्तियों को कम से कम एक पेड़ लगा कर पर्यावरण संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

गत सप्ताह के दौरान 50,000 से अधिक पेड़ लगाए गए। इस माध्यम से कार्बन तत्वों को कम करने के लिए पृथ्वी को हरा-भरा और स्वच्छ रखा जाने के लिए प्रेरित किया गया है।

इस पहल का उद्देश्य पृथ्वी को अधिक रहने योग्य बनाने और मानव जाति की भावी पीढ़ियों के लिए पर्यावरणीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के समग्र दृष्टिकोण के तहत जनता के बीच जागरूकता पैदा करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *