October 6, 2024

 भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा राष्ट्र सेवा में साहस, वीरता और बलिदान को याद करते हुए कारगिल विजय दिवस रजत जयंती वायु सेना स्टेशन भिसियाना में बड़े गर्व और उत्साह के साथ मनाई गई।

यह महत्वपूर्ण आयोजन भारतीय वायु सेना के ऑपरेशन ‘सफेद सागर’ और भारतीय सेना के ऑपरेशन विजय के बाद 1999 में कारगिल संघर्ष में भारत की जीत की 25वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। यह वास्तव में सैन्य उड्डयन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जिसमें इतनी ऊंचाई पर लक्ष्य के खिलाफ वायु शक्ति का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था।

वायुसेना स्टेशन भिसियाना में स्थित मिग 21 टाइप 96 विमान, जिसे “गोल्डन एरो” के नाम से भी जाना जाता है, का संचालन करने वाली भारतीय वायुसेना की नंबर 17 स्क्वाड्रन ने ऑपरेशन में सक्रिय रूप से भाग लिया, दुश्मन सैनिकों को खदेड़ने के लिए कई खोजी और स्ट्राइक मिशन चलाए।

इस दिशा में, स्क्वाड्रन को ऑपरेशन के दौरान अपनी सराहनीय सेवा के लिए प्रतिष्ठित ‘बैटल ऑनर्स’ से सम्मानित किया गया। इस प्रतिष्ठित इकाई ने ऑपरेशन सफेद सागर में भाग लेने वाली वायु सेना इकाइयों के बीच सबसे अधिक सम्मान और पुरस्कार भी जीते हैं, जिसमें एक वीर चक्र भी शामिल है, जो संघर्ष के दौरान बहादुरी के कार्य के लिए स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा (मरणोपरांत) को प्रदान किया गया था।

 इस अवसर पर 20 जुलाई, 2024 को पश्चिमी वायु कमान के वरिष्ठ वायु कर्मचारी अधिकारी, एयर मार्शल पीके वोहरा द्वारा एएफ स्टेशन भिसियाना में युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि दी गई। इस कार्यक्रम में पूर्व वायु सेना प्रमुख, एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ (सेवानिवृत्त), श्रीमती अलका आहूजा {(दिवंगत) स्क्वाड्रन लीडर अजय आहूजा की पत्नी}, ऑपरेशन सफेद सागर पुरस्कार विजेता और वायुसेना अधिकारी भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि ने परिजनों को सम्मानित किया और उनसे बातचीत की। एक शानदार एयर शो प्रदर्शन भी आयोजित किया गया, जिसमें आकाश गंगा स्काईडाइविंग टीम द्वारा पैरा-ड्रॉप, तीन राफेल और तीन जगुआर लड़ाकू विमानों द्वारा ‘विक’ फॉर्मेशन में फ्लाईपास्ट, एमआई-17 1V हेलीकॉप्टर द्वारा स्लिथरिंग और स्मॉल टीम इंसर्शन एंड एक्सट्रैक्शन (STIE) ऑपरेशन शामिल थे।

और एसयू-30 एमकेआई लड़ाकू विमान द्वारा हवाई करतब भी दिखाए गए। इस कार्यक्रम में “एरो हेड” और मिसिंग मैन” संरचनाओं में फ्लाईपास्ट भी देखा गया वीर वायु योद्धाओं की याद में मिग-29 विमान एयरफोर्स बैंड और एयर वॉरियर ड्रिल टीम के शानदार प्रदर्शन से भी दर्शक मंत्रमुग्ध हुए।

एयर फोर्स स्टेशन भिसियाना में कारगिल विजय दिवस समारोह में स्कूली बच्चों सहित 5000 से अधिक दर्शकों ने हवाई प्रदर्शन देखा, जिसने वायु योद्धाओं की बहादुर भावना, सटीकता और समर्पण को प्रदर्शित किया और भारतीय वायुसेना के ऑपरेशन सफेद सागर के संचालन पर युवा पीढ़ी पर एक अमिट छाप छोड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *