October 6, 2024

शुक्रवार को शाम के समय पुलिस लाईन कैथल में एसपी उपासना द्वारा पौधारोपण किया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस दौरान एसपी उपासना ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए आह्वान किया कि सभी को अपने आसपास के परिवेश में अधिक से अधिक पौधा रोपण करके उनका संरक्षण करना चाहिए।

धरती पर जितने अधिक पेड़ पौधे होंगे, उतनी ही अधिक जीवन यापी ऑक्सीजन हम सबको मिलेगी। पेड़-पौधों से जहां प्रदूषण खत्म होगा, धरती हरी-भरी होगी और पेड़-पौध हमें जीवन प्रर्यंत आक्सीजन के साथ-साथ फल, छाया आदि प्रदान करते हैं। इसके साथ-साथ अन्य वस्तुएं भी पेड़-पौधों से प्राप्त होती है।

वर्तमान परिवेश में प्रदूषण के कारण अनेक प्रकार की बीमारियां फैलने का अंदेशा बना रहता है, जितने अधिक पेड़-पौधे होंगे, हम सबको संभावित बीमारियों से भी राहत मिलेगी। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में अपना योगदान देना चाहिए।

प्रकृति के कुछ नियम है, हम सभी को उसका पालन करना चाहिए। आने वाली पीढ़ी के लिए पेड़-पौधे लगाकर उन्हें प्राकृतिक संसाधनों की अमूल्य सौगात दें, ताकि आने वाली पीढ़ी अपने बुजुर्गों के प्रति सद्भावना व आभार का भाव रखें। बरसात के सीजन में पौधे लगाकर उन्हें संजोए रखने का कार्य सभी को करना चाहिए।

एसपी ने सभी थाना प्रबंधको तथा चौकी प्रभारियों को ना केवल पेड-पौधे लगाने के आदेश दिए गये है बल्कि उनके सरंक्षण की भी जिम्मेवारी लगाई गई है। इसके साथ डीएसपी मुख्यालय उमेद सिंह, डीएसपी गुहला कुलदीप बेनीवाल, डीएसपी ललित कुमार ने भी पौधारोपण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *