May 20, 2024

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा ने महान स्वतंत्रता सेनानी प्रीति लाल जी की धर्मपत्नी सुशीला देवी जी के निधन पर उनके निवास पर श्रद्धांजलि अर्पित की व परिवार को सात्वंना दी।

कुमारी सैलजा ने कहा कि इस दुख की घड़ी में हमारी सांत्वना परिवार के साथ है समस्त कांग्रेस पार्टी परिवार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। उन्होंने कहा कि सुशीला देवी जी व उनके परिवार ने देश की आजादी में जो योगदान दिया वह बहुत ही सराहनीय है।

सुशीला देवी जी का सारा परिवार लंबे समय से ही कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ा रहा अोर उनके जाने से समस्त कांग्रेस पार्टी को गहरा दुख है। उनके परिवार की इच्छा थी कि उनके निधन पर उन्हे कांग्रेस पार्टी का झंडा चढ़ाकर उनके श्रद्धांजलि दी जाए।

स्वतंत्रता सेनानी प्रीति लाल जी ने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान अपनी अहम भूमिका निभाई थी और प्रताप सिंह कैरो, चांदीराम वर्मा, पंजाब के पूर्व सीएम भीमसैन सच्चर के साथ जेल में एक ही बैरक में रहे थे। राजीव अग्रवाल जी माता सुशीला देवी जी को चौधरी बंसीलाल जी द्वारा तामृपत्र मिला व पिता प्रीति लाल को इंदिरा गांधी से तामृपत्र मिला।

स्वर्गीय सुशीला देवी के पति प्रिति लाल जी सन् 1952 में कांग्रेस पार्टी के जिला अम्बाला के वाइस प्रेजीडेंट रहे थे। उनके भाई रुपचंद और ईश्वर चंद भी स्वतंत्रता सेनानी रहे और शहीद भगत सिंह जी के साथ जेल में रहे। सुशीला देवी के बच्चे जिसमें विजयलक्ष्मी, विनोदगुप्ता, वीना सिंगल, वीर बाला विक्षभ मोहनी व राकेश अग्रवाल भी शुरु से ही कांग्रेस समर्थक रहे है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि 97 वर्ष की उम्र में संसार को अलविदा कहने वाले अोर देश के लिए अपना अहम योगदान देने वाले सुशीला देवी जी के कार्यों को हमेशा स्मरण किया जाएगा और इस परिवार ने देश की आज़ादी में जो भूमिका निभायी है उसके लिए पूरे अंबाला वासीयों को इस परिवार पर गर्व है और यह परिवार सभी के लिए प्रेरणा स्तोत्र है l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *