October 22, 2024

चंडीगढ़/समृद्धि पराशर: हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने आज पलवल जिला के गांव किशोरपुर व मढऩाका में जनसंवाद कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना।

कृषि मंत्री दलाल ने किशोरपुर में बारातघर में टीन शैड बनवाने के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने गांव किशोरपुर व मढनाका के ग्रामीणों द्वारा रखी गई मांगो को पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। उन्होंने गांव मढनाका व आस-पास के गांव में सेम की मुख्य समस्या बारे अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस समस्या का समाधान करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। उन्होंने पशु अस्पताल, व्यायामशाला, आंगनवाडी केंद्र, नालियों की साफ-सफाई, बरसाती पानी की निकासी, फिरनी व सडक़ों का चौड़ीकरण, नहरो में खेती के लिए पानी की कम उपलब्धता जैसी जन समस्याओं का समाधान करने के लिए मौके पर ही अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए।

जयप्रकाश दलाल ने कहा कि देश व प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद किसानों के हितों की तरफ विशेष ध्यान दिया है। सरकार द्वारा किसानों के लिए समय पर खाद, बीज की व्यवस्था की गई। सिंचाई के लिए पर्याप्त बिजली उपलब्ध करवाई गई। प्रदेश में बागवानी को बढ़ावा दिया जा रहा है। उत्तर प्रदेश व राजस्थान राज्यों के किसान हरियाणा की मंडियों में फसल बेचने के लिए आते है। फसल खरीद के मामलों में भी प्रदेश की मंडियां अन्य राज्यों से आगे है। मंडियों में किसानों के लिए बिजली, पानी सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *