October 22, 2024
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना अंत्योदय परिवारों के लिए रामबाण योजना है। इससे जरूरतमंद व्यक्तियों का जीवन बच रहा है। आज बीमार होने पर बनने वाली मुसीबत से गरीब लोगों को बड़ी राहत मिली है, जबकि अब से पहले ईलाज के लिए गरीब लोगों को कर्ज उठाना पड़ता था, जिसको चुकाने में ही कई साल लग जाते थे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज लाखों लोगों का जीवन सुरक्षित हुआ है। लोगों की आर्थिक के साथ-साथ मानसिक परेशानी भी दूर हुई है। स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत साल में जरूरत पडऩे पर पांच लाख रुपए का उपचार ले सकते हैं, यह बहुत बड़ी योजना है। सरकार आमजन के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही है।
इसी प्रकार से निरोगी हरियाणा योजना के तहत लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है, इस योजना मे अंत्योदय परिवारों के 16 प्रकार के स्वास्थ्य टैस्ट किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोग स्वस्थ होंगे तो समाज अपने आप ही स्मृद्घ हो जाएगा। स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने बताया कि आज हरियाणा सरकार की योजनाओं को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ दिया गया है। लोगों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
उन्होंने सभी लोगों को परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाने की भी अपील की। उन्होंने बताया कि पात्रता पूरी होने पर पेंशन संबंधी योजनाएं अपने आप बन रही हैं। लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे है, इससे लोगों को बड़ी राहत मिली है। इसी प्रकार गरीब परिवारों को स्वरोजगार शुरु करवाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया गया है, जो कि चार चरणों में किए जा चुके हैं।
इन मेलों के माध्यम से विभिन्न विभागों द्वारा जरूरतमंद लोगों के काम शुरु करने के लिए आवेदन लिए जाते हैं और ऋण सहायता मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि आज देश व प्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर है। उन्होंने लोगों से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की।
इस अवसर पर भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष निश्चल चौधरी, भाजपा जिला मीडिया प्रमुख कपिल मनीष गर्ग, रिंकू धीमान, पूनम अग्रवाल, सुनील तेलीपुरा, राहुल गढ़ी, अजय मंगला टोनी, शिवकुमार काम्बोज, अंकित गोयल, दर्पण गर्ग आदि सैंकड़ों लोगों उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *