September 20, 2024

हरियाणा के पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने भारत सरकार के रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से रेल भवन में मुलाकात की। इस अवसर पर उन्होंने नई रेलवे लाइन अलवर-दादरी के रूट मैप में सुधार करने के संबंध में एक मांग पत्र सौप कर इसे जल्द शुरू करने की मांग की। उन्होंने अपने मांग पत्र में मांग की है कि उत्तर पश्चिमी रेलवे जयपुर मंडल सहायक इंजीनियर योजना द्वारा अलवर से दादरी लाइन का हालही में सर्वे किया गया था। जिसमे में कुल 19 स्टेशन दर्शाए गये है।

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार रेलवे लाइन अलवर राजस्थान से शुरू होकर चरखी दादरी दिखाई गई है। जिसमे महेन्द्रगढ़ व नारनौल जंहा ज़िला मुख्यालय है और दोनों ही ज़िले के बड़े स्टेशन है इन्हें छोड़कर अलग से इनके समांतर साइड से मार्ग बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। जबकि यह लाइन 2011-12 के केंद्रीय बजट में मंजूर हुई थी उस समय भी सर्वे हुआ था उसमें यह दोनों बड़े शहर शामिल थे जिससे क्षेत्र के हज़ारों गावो की कैनेक्टिविटी होने से क्षेत्र के ज्यादा लोगो को सुविधा मिल सकेगी।

जबकि महेन्द्रगढ़ में हरियाणा का एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय है जंहा पूरे देश के विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने के लिये आते है। जबकि यंहा आईएमटी भी बन रही है जिसमे भी पूरे देश से उधोगों में काम करने के लिए लोग आयेंगे। इससे उन्हें इस लाइन से बहुत सुविधा होंगी और रेलवे को रेवेन्यू भी ज्यादा मिलेगा। वही नारनौल में हरियाणा का सबसे बड़ा लोजीस्टिक हब है और सरकारी मेडिकल कॉलेज है जिससे वंहा भी इस लाइन की उपयोगिता ज्यादा है और रेवेन्यू भी ज्यादा मिलेगा।

इसलिए हमारी मांग है कि ये रेलवे लाइन महेन्द्रगढ़ व नारनौल से होकर गुजरनी चाहिए ताकि क्षेत्र के लोगों को सुविधा मिल सके और रेलवे को ज्यादा रेवेन्यू मिल सके। आपसे आग्रह है कि इस रेलवे लाइन के सर्वे में सुधार करके इसे वाया महेन्द्रगढ़ नारनौल करने की कृपा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *