September 20, 2024

नगर निगम की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत चयनित लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र देने के लिए शुक्रवार को मेयर हाउस में कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में शिक्षा एवं वन मंत्री चौधरी कंवर पाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। मेयर मदन चौहान ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री कंवरपाल व मेयर मदन चौहान ने 108 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित किए।

स्वीकृति पत्र मिलने से अब ये लोग अपने आवास का निर्माण शुरू कर सकेंगे। उन्हें योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए तीन किस्तों में 2.50 लाख रुपये दिए जाएंगे। पक्का आवास बनाने के लिए नगर निगम क्षेत्र में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 2062 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र दिए जा चुके है। इनमें से 1751 को पहली, 1492 को दूसरी और 753 को तीसरी किश्त जारी हो चुकी है। इन लाभार्थियों को लगभग 35.95 करोड़ रुपये की राशि निगम के माध्यम से सरकार द्वारा दी जा चुकी है।

शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश का बेहतर विकास किया जा रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के हित के सरकार ने अनेक योजनाएं चलाई गई है। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि देश के अंदर हर गरीब के सिर पर पक्की छत हो। जिससे वह स्वाभिमान के साथ जीवन व्यतीत कर सकें। इसलिए उन्होंने उन्हें पक्का आवास देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की हुई है। आज हमारी केंद्र व राज्य सरकार अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए कार्य कर रही है। सरकार को हर गरीब व अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति की चिंता है। आज देश में पीएमएवाई योजना का लाभ उठाकर करोड़ों परिवारों ने अपने मकान बनाने का सपना पूरा किया है।मेयर मदन चौहान व निगमायुक्त आयुष सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत जरूरतमंद परिवार को मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपये की राशि तीन किस्तों में उपलब्ध कराई जाती है।

योजना के तहत लाभार्थी को एक लाख की पहली किस्त मकान की नींव रखे जाने के बाद, एक लाख की दूसरी किस्त मकान की दीवारें लेंटर तक पहुंचने पर लेंटर डालने के लिए और 50 हजार रुपये की तीसरी किस्त लेंटर डाले जाने के बाद दी जाती है। इसके अलावा मरम्मत के लिए 60-60 हजार रुपये की किस्त दी जाती है। यह राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा कराई जाती है।

अभी हाल ही में निगम द्वारा पहली किस्त के रूप में 80 लाभार्थियों के खाते में  75.60 लाख रुपये और दूसरी किस्त के रूप में 99 लाभार्थियों के खाते में 97.40 लाख रुपये जमा कराए गए थे। लोग योजना का लाभ उठाकर सुंदर मकान बना रहे है। मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार, पार्षद प्रिंस शर्मा, टीपीई कमलवीर सिंह, एमआईएस कमलदीप सिंह, अरविंद शर्मा, दिनेश जैन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *