September 20, 2024

डेंगू और मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है।जिला मलेरिया अधिकारी डॉ सुशीला सैनी ने बताया कि मलेरिया का एक और डेंगू के 5 मामले सामने आए है।वही उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह तैयार है। जहाँ घर घर जाकर डेंगू का लारवा चेक किया जा रहा है और जहां भी लारवा मिला उन सभी 440 जगहों को नोटिस दिए गए है। वही उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग लोगो को समय समय पर जागरूक किया जाता है कि कैसे हम डेंगू को पनपने से रोक सकते है।

वही उन्होंने बताया कि अक्सर देखने मे सामने आता है कि डेंगू के सीजन में टेस्टिंग के नाम पर लोगो से बहुत अधिक चार्ज किया जाता है। उसको लेकर भी हरियाणा सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये फीस निर्धारित कर दी है। इससे अधिक पैसे  अगर कोई लेगा तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। साथ ही उन्होंने बताया कि जो हरियाणा का निवासी है उसके लिए प्लेटलेट्स की सुविधा सरकारी अस्पताल में निःशुल्क है।

डॉ सैनी ने कहा कि घरों के आसपास पानी न खड़ा होने दे, साथ ही फ्रिज के पीछे की ट्रे, कूलर, छत पर टायरों में व गमलों में पानी न खड़ा होने दे।  समय समय पर सफाई करते रहे। इन छोटी छोटी सावधानियों को बरत कर हम डेंगू और मलेरिया से बच सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *