September 20, 2024
cm monohar lal khattar
शस्त्र लाईसैंस बनवाने के लिए 14 सेवाओं व 6 प्रशिक्षण केन्द्रों की मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को ऑनलाईन करने की शुरूआत की। शस्त्र लाईसैंस सम्बंधी सभी प्रकार की सेवाएं अब ऑनलाईन होगी इससे पारदर्शीता होगी और समय भी निर्धारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब 2100 रुपये शस्त्र लाईसैंस बनवाने में खर्च होगा।
इस लाईसैंस बनवाने में खर्ची व पर्ची नही लगेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि शस्त्र लाईसैंस की फीस 1500 रुपये और प्रशिक्षण फीस 600 रुपये शामिल है। जरूरत के अनुसार ही लाईसैंस बनाए जाएगे और आवेदकों को सीएससी पर जाकर ही ऑनलाईन आवेदन करना होगा।
मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरूग्राम में आयोजित एक कार्यक्रम में 14 सेवाओं व 6 प्रशिक्षण केन्द्रों की ऑनलाईन सेवा के लिए शुरूआत की। इस कार्यक्रम को विडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से पूरे प्रदेश में देखा गया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम से पहले डीएसपी सुरेन्द्र सिंह की डयूटी के दौरान दुर्घटना में मृत्यु होने के कारण उन्हें श्रद्घांजलि दी और परिवार को हर सम्भव सहयोग का आश्वासन दिया।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पुलिस विभाग के जवान के शहीद होने पर जो सहयोग दिया जाता है, उसको मिलाकर हरियाणा सरकार सहित सुरेन्द्र सिंह को एक करोड़ रुपये नकद और परिवार के  एक सदस्य को नौकरी देंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री सहित कार्यक्रम में उपस्थित जन समूह व प्रदेश के ऑनलाईन जिलों के अधिकारियों ने शहीद सुरेन्द्र सिंह की मृत्यु पर दो मिनट का खड़े होकर मौन रखा।
उपायुक्त ने बताया कि 14 शस्त्र लाईसैंस सेवाएं ऑनलाईन होगी जिनमें नए शस्त्र लाईसैंस जारी करना, शस्त्र लाईसैंस का नवीनीकरण, शस्त्र की बिक्री, बाहरी लाईसैंस का पंजीकरण, शस्त्र का अधिग्रहण, शस्त्र अधिकार क्षेत्र के भीतर पते का परिवर्तन, शस्त्र की खरीद अवधि का विस्तार, शस्त्र लाईसैंस में शस्त्र का अनुमोदन, शस्त्र लाईसैंस से शस्त्र हटाना, एक प्रकार के शस्त्र का परिवर्तन, डूपलिकेट शस्त्र लाईसैंस जारी करना, गोला, बारूद की मात्रा में परिवर्तन, क्षेत्र की वैधता का विस्तार, शस्त्र लाईसैंस का रद्द करना शामिल है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में शस्त्र लाईसैंस बनाने के लिए अब 6 स्थानों पर अस्त्र-शस्त्र प्रशिक्षण केन्द्र बनाए जाएगे जिनमें क्षेत्रिय प्रशिक्षण केन्द्र भोडसी गुरूग्राम, पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र सुनारिया रोहतक, पुलिस लाईन मोगीनंद पंचकूला, हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन करनाल, पुलिस लाईन हिसार व पुलिस लाईन नारनौल शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *