September 20, 2024
manoharLAL khattar AICTE
हरियाणा सरकार प्रदेश के विद्यार्थियों को पारंगत बनाने की दिशा में लगातार काम कर रही है। इसी कड़ी में एक अहम कदम उठाते हुए सरकार ने गत 6 जुलाई को बुनियाद कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों के पंजीकरण की शुरुआत की है। इससे पहले भी प्रदेश सरकार का सुपर 100 कार्यक्रम सफल हो चुका है। अब बुनियाद कार्यक्रम के तहत नौवीं कक्षा के बच्चों को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। इसके लिए आगामी 18 जुलाई तक विद्यार्थियों के पंजीकरण होंगे।
बुनियाद कार्यक्रम को लेकर डीसी पार्थ गुप्ता ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सुपर-100 की तर्ज पर सरकार द्वारा बुनियाद कार्यक्रम शुरू किया गया है। सुपर-100 कार्यक्रम के तहत प्रदेश के चार सैंटरों में हरियाणा के 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) व राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नीट) की फ्री कोचिंग दी जा रही है। अब बुनियाद कार्यक्रम के तहत नौवीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थियों को भी एनटीएसई व केवीपीवाई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री कोचिंग दी जाएगी और उन्हें गणित व विज्ञान जैसे मुख्य विषयों में पारंगत बनाया जाएगा।
जिला शिक्षा अधिकारी पीएस पुनिया ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा बुनियाद कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। कार्यक्रम के लिए आगामी 18 जुलाई तक नौवीं कक्षा विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन किए जा सकते हैं। इस बार सरकार ने बुनियाद कार्यक्रम के लिए आठवीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली शर्त को भी हटा दिया है। इससे सरकारी स्कूलों में नौवीं कक्षा में पढऩे वाले सभी विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। बुनियाद कार्यक्रम में आठवीं कक्षा सरकारी स्कूल से पास करने वाले और वर्तमान में सरकारी स्कूल में नौवीं कक्षा में पढऩे वाले विद्यार्थी ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *