September 20, 2024
शिक्षा मंत्री हरियाणा कंवर पाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने हर वर्ग को विकास से जोडऩे का काम किया है। उन्होंने कहा कि प्रजापति समाज ने अपनी मेहनत के बल पर अपनी उपलब्धि हासिल की है। मंत्री ने ऐच्छिक कोष से दक्ष प्रजापति धर्मशाला को 11 लाख रूपये का अनुदान देने की घोषणा की।
    शिक्षा मंत्री  कंवर पाल बुधवार को कपालमोचन स्थित दक्ष प्रजापति धर्मशाला मे महाराज दक्ष प्रजापति जयंति के अवसर बोल रहे थे। उन्होंने सबसे पहले महाराज गुरू दक्ष प्रजापति के चित्र पर पुष्प अर्पित किए तथा सभी को जयंती कि बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी मिल रही है। खर्ची-पर्ची बंद होने के कारण गरीब से गरीब परिवार के बच्चो को नौकरी मिल रही है। उन्होंने कहा सरकारी स्कूलों मे पढऩे वाले बच्चो के कौशल को बढ़ावा देने के लिए 1000 करोड़ रूपये की लागत से करीब 7 लाख नि:शुल्क टैब वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। पहले यह लक्ष्य 5 लाख टैब का था। टैब वितरण का काय लगातार जारी है। उन्होंने कहा  कि अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश कि जनता को सरकार कि योजना का लाभ मिल रहा है। जिस परिवार की आय 1 लाख 80 हजार तक है उस परिवार की आय बढ़ाने के लिए प्रदेश मे अंत्योदय मेले लगाए गए हैं। इन मेलो मे लोगो को अधिकारियों द्वारा बुलाया जाता है और उनसे पुछकर स्वरोजगार चलाने के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि अब बुढ़ापा पैशन, जाति प्रमाण,पीला कार्ड, आयुष्मान कार्ड के लिए कार्यालयों के चक्कर नही लगाने होगे। अब सब योजनाओं का लाभ घर द्वार पर ही मिल रहा है। मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग की भलाई के लिए भी विशेष योजना बनाई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मिट्टी कला बोर्ड का गठन किया है। इस बोर्ड के बनने से विशेष कर प्रजापति समाज को लाभ मिलेगा,बोर्ड द्वारा उन्हे प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस मोके पर प्रजापति समाज की और से मंत्री को पगड़ी पहनाई गई।
इस मौके पर मंत्री ने खारवन गांव की लड़की ज्योति को कराटे प्रतियोगिता मे गोल्ड मैडल लाने पर 1 लाख रूपये देने की घोषणा कि और कहा कि इस बेटी ने ना केवल अपने माता-पिता बल्कि प्रजापति समाज का गौरव बढ़ाया है। इस कार्यक्रम मे प्रजापति समाज के पूर्व अध्यक्ष सतीश प्रजाति ने शिक्षा मंत्री का स्वागत किया। बतौर वशिष्ठ अतिथि संजु प्रजापति लालडु ने समाज के सामने अपने बच्चों को शिक्षित करने पर बल दिया।
इस अवसर पर कंवर पाल प्रजापति सजीव प्रजापति, सोहन लाल,वेदरतन ,कश्मीरी लालमेवा राम प्रजापति, सुरेन्द्र बनखट,रामपाल, स्योराम सहित समाज के सैकडो महिला पुरूषो ने जयंती मे भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *