September 19, 2024

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बिजली, सडक़, सिंचाई, जनस्वास्थ्य, संबंधी 17 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा प्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। हरियाणा पदमा योजना के तहत प्रदेश के हर ब्लॉक में एक प्राडेक्ट-एक ब्लॉक योजना के तहत 50 से 60 एकड़ में लघु उद्योग विकसित किए जा रहे है। एमएसएमई के तहत अब तक हरियाणा प्रदेश में पिछले सात वर्षो के दौरान 80 हजार उद्योग स्थापित किए गए हैं, जिनमें पांच लाख 50 हजार लोगों को रोजगार मिला है। प्रदेश में अनेक स्टेट व नेशनल हाईवे का निर्माण हुआ है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हरियाणा की दो करोड़ 80 लाख की आबादी पर अब प्रतिवर्ष 1600 डॉक्टर बनते है, वही मैडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्य के पूरा होने के बाद अगले पांच से छह: वर्षाे में प्रतिवर्ष तीन हजार डॉक्टर बनेंगे।

प्रदेश में हर 20 किलोमीटर पर कॉलेजों की स्थापना किए जाने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि ऑनलाईन माध्यम से घर बैठे चलाई गई 23 हजार बुजुर्गो की पेंशन बनाई गई है। आज हर कार्य अटल सेवा केंद्र व सीएचसी के माध्यम से ऑनलाईन किया जा रहा है, जिससे प्रदेश में भ्रष्टाचार का खात्मा हुआ है। हिसार के एयरपोर्ट को अगले दो वर्षो में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के लिए विकसित करने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि अंत्योदय योजना के तहत 29 हजार लोगों को ऋण देकर स्वरोजगार की तरफ आगे बढ़ाया हैं। पिछले सात वर्षो के दौरान 80 हजार लोगों को रोजगार दिया जा चुका है। हरियाणा सरकार द्वारा जल्द ही सैट का पेपर लेकर 36 हजार लोगों को नौकरी दिए जाने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही। मुख्यमंत्री ने विपक्षी दलों द्वारा बेरोजगारी के आंकड़ों को झुठलाते हुए कहा कि हरियाणा में बेरोजगारी की दर 2.33 प्रतिशत है, जबकि एक प्राईवेट मैगजीन के आंकड़ों को दिखाकर विपक्षी दल बेरोजगारी का राग अलपा रहे है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चरखी दादरी जिले को किसी भी रूप में विकास के मामले में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। इसके चलते मुख्यमंत्री ने मांग पत्र में रखी गई 600 विकास परियोजनाओं के लिए हुए  645 करोड़ रूपये मंजूर करने की घोषणा की। इसके अलावा 100 करोड़ रूपये अलग से पेटीग्र्रांट के रूप में मंजूर किए। इनमें 201 करोड़ रूपये सडक़ों के लिए, 25 करोड़ रूपये 190 स्कूलों के लिए, 20 करोड़ रूपये जिले में खेल निर्माण कार्यो के लिए, 153 करोड़ रूपये सिंचाई परियोजनाओं के लिए, 48 करोड़ रूपये 42 गांवों के विकास कार्यो के लिए, 45 करोड़ रूपये आठ सब स्टेशनों के लिए, 14 करोड़ रूपये पीडब्लयूडी रेस्ट हाऊस निर्माण के लिए, 76 करोड़ रूपये दादरी शहर में सीवरेज व वॉटर सप्लाई के लिए, 57 करोड़ रूपये ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी की व्यवस्था के लिए मंजूर किए। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने चरखी दादरी जिला को एनसीआर से बाहर किए जाने की मांग को पूरा करने की बात कहते हुए कहा कि चरखी दादरी जिला को एनसीआर से बाहर कर दिया गया है। अब कई प्रकार की पाबंदियो से चरखी दादरी जिला को छूट मिलेगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने अग्निपथ योजना के तहत प्रशिक्षित युवाओं को हरियाणा सरकार द्वारा छह: माह के अंदर रोजगार दिए जाने की बात भी कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *