September 19, 2024

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बुधवार शाम थाना शहर जगाधरी में पुलिस अधीक्षक मोहित हाण्डा ने जिला साइबर थाना का उद्घाटन किया। यहां साइबर से जुड़े अपराधों पर तेजी से कार्रवाई हो सकेगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक साइबर से संबंधित कोई भी वारदात घटित हो तो तुरन्त राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करके सूचित करें। संबंधित थाना और साइबर थाना जगाधरी में भी सीधे शिकायत कर सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि अब इंटरनेट का युग है। इसके साथ ही अब आनलाइन ठगी के मामले बढ़ रहे हैं। आधुनिक तकनीक की वजह से ही साइबर क्राइम बढ़ा है। साइबर क्रिमनल नए-नए तरीके ठगी के इजाद कर रहे हैं। कभी लाटरी लगने का झांसा देकर, तो कभी ओटीपी हासिल कर खातों से रकम उड़ा रहे हैं। किसी को क्रेडिट कार्ड बनवाने के नाम पर ठगा जा रहा है, तो किसी का कार्ड ब्लाक करने के नाम पर ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। इसके साथ ही मोबाइल में साफ्टवेयर इंस्टाल करा भी लोगों को ठगा जा रहा है।

ऐसे मामले थानों व चौकियों में दर्ज होते हैं, लेकिन अधिकतर मामले अनट्रेस ही रहते हैं। पुलिस केस दर्ज कर लेती है, लेकिन इन केसों की जांच के लिए थानों में साइबर एक्सपर्ट नहीं है। जिस वजह से यह केस अनट्रेस रहते हैं। अब इन सब पर अच्छे से और गंभीरता से काम हो पाएगा। साइबर से संबंधित स्टाफ ट्रेनिंग पर है, उनके आने पर उन एक्सपर्ट्स की नियुक्ति की जाएगी। फ़िलहाल सिटी एसएचओ जगाधरी नसीब सिंह को एडिशनल साइबर थाना इंचार्ज की जिम्मेदारी दी गई है। उनके साथ पीएसआई खुशबीर सिंह व एचसी बलदेव सिंह को लगाया है।

पुलिस अधीक्षक ने थाना का निरीक्षण कर इनको सबको सीट पर बिठाया और दिशा निर्देश दिए। इस मौके पर समाजसेवी, एचडीएफसी स्टाफ, डीएसपी जगाधरी राजेंद्र सिंह, डीएसपी रादौर रजत गुलिया, एसआई गुरदयाल सिंह, बुड़िया गेट चौकी इंचार्ज एएसआई गुरदयाल सिंह, टीएसआई रणदीप सिंह, सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *