September 19, 2024
भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय की अग्नीपथ योजना की घोषणा के बाद सेना में जाने की इच्छा पाले हुए युवकों पर मानसिक दबाव का असर दिखने लगा है आज रोहतक स्थित एक पीजी में सेना की भर्ती के लिए तैयारी कर रहे जिला जींद के लीज़वाना कलां गांव के 23 वर्षीय सचिन ने ओवर ऐज होने के डर से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली ।
परिजनों के अनुसार सचिन ने 2 वर्ष पूर्व सर्विसमैन कोटे के तहत गोवा में सेना भर्ती के लिए फिजिकल और मेडिकल टेस्ट पास कर लिया था, सचिन की उम्र निकलती जा रही थी और उसे लिखित परीक्षा का इंतजार था लेकिन आज उसके सब्र का बांध टूट गया और उसने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। बताया गया है कि सचिन रक्षा मंत्रालय की अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद मानसिक दबाव में इसलिए था कि सरकार सेना की स्थाई भर्तियों की जगह अस्थाई भर्ती करना शुरू कर देगी और स्थाई भर्ती के लिए उनकी उम्र निकल जाएगी। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंप दिया है ।घटना की जांच करने पहुंचे हरियाणा पुलिस के एएसआई घटना की जानकारी देते हुए भावुक हो गए।
मृतक सचिन के चचेरे भाई प्रदीप सिहाग ने बताया के सचिन पढ़ाई में काफी होशियार था और स्वभाव से काफी विनम्र था । उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि सचिन इस तरह का कदम उठाएगा , लेकिन जब से केंद्र सरकार ने अग्नीपथ योजना की घोषणा की है तब से लगातार वह मानसिक दबाव झेल रहा था ।सचिन के पिता भी सेना में नायक पद से अभी साल भर पहले ही सेवानिवृत्त हुए हैं। सचिन ने लगभग 2 साल पहले सर्विस मैन कोटे के तहत सेना भर्ती के लिए फिजिकल और मेडिकल पास कर लिया था लेकिन 2 साल से लिखित परीक्षा नहीं हो रही थी उसे डर था कि वह 23 वर्ष का होने पर ओवर एज हो जाएगा सरकार की अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद सचिन ज्यादा मानसिक दबाव में आ गया था ।
उसे लग रहा था कि सरकार अब स्थाई भर्ती ना निकालकर सेना की अस्थायी भर्ती 4 वर्ष के लिए ही निकालेगी । सचिन के परिजनों ने सेना की भर्ती कर रहे दूसरे युवाओं से आग्रह किया है कि वह आत्महत्या जैसा भयानक कदम ना उठाएं अगर सेना में भर्ती ना हो पाए तो कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं लेकिन आत्महत्या जैसा कदम उठाने से पूरा परिवार टूट जाता है युवक अपने परिजनों की तरफ जरूर देखें ।
घटना की कार्रवाई करने पहुंचे हरियाणा पुलिस के एएसआई राजेश कुमार ने भावुक होते हुए बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि आज सेना भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है जिसके जिसका शव पीजीआई आ चुका है उन्होंने शव का पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंप दिया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *