October 24, 2024

साइबर ठगो से सावधान व सतर्क रहने बारे कैथल पुलिस द्वारा आमजन को लगातार जागरूक किया जा रहा है। एसपी राजेश कालिया ने साइबर क्राइम के विरुद्ध एडवाइजरी जारी कर आमजन को सचेत करते हुए कहा कि त्योहारी सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग सोच समझकर करें।

इस समय भारी भरकम डिस्काउंट के ऑफर दिए जा रहे हैं, जिसका फायदा साइबर फ्रॉड करने वाले ठग उठा सकते हैं, साइबर ठग फर्जी वेबसाइट बना कर लोगों को ठगने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन सामान की बुकिंग करते समय ज्यादा सावधान रहने की जरुरत है, क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने पर आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं।

खरीददारी करते समय सही कंपनी और अधिकृत वेबसाइट का ही प्रयोग करें। अपनी निजी जानकारी सांझा करने से बचें और साथ ही सर्च इंजन पर कस्टमर केयर नंबर ढूंढने से बचें।

एसपी ने कहा कि साइबर ठगी से बचने का सबसे बेहतर उपाय तरीकों की जानकारी होना है, ऐसी किसी धोखाधड़ी से बचने के लिए आमजन का साइबर अपराध के प्रति सावधान रहना अति आवश्यक है।

कैथल पुलिस की तरफ से साइबर क्राइम से आमजन को बचाने के लिए साइबर राहगिरी कार्यक्रम चलाया जा रहा है, इसके तहत जिला पुलिस की विभिन्न टीमें आमजन को साइबर क्राइम के विरुद्ध ज्यादा से ज्यादा जानकारी देकर जागरूक करने का प्रयास कर रही है। जागरूकता ही साइबर क्राइम से बचने का सबसे बेहतर उपाय है।

 साइबर फ्राड से बचने के लिए निम्न बातों का रखे ध्यान-

  1. ऑनलाइन खरीदारी करते समय चैक करें कि वेबसाइट के यूआरएल में एचटीटीपीएस हो,न की केवल एचटीटीपी।
  2. अगर कोई अपरिचित व्यक्ति किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए कहता है तो एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें।
  3. एटीएम बूथ पर पैसे निकालते वक्त सावधान रहें,सजग रहें ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे। कोई भी व्यक्ति कभी भी किसी एटीएम बूथ से कार्ड के द्वारा ट्रांजैक्शन करें तो अपना पिन किसी को ना बताए और ना दिखाएं।
  4. ट्रांजैक्शन करने में असमर्थ होने पर किसी भी अपरिचित व्यक्ति की सहायता ना लें।
  5. एटीएम से पैसे निकालने में कभी मदद लेनी पड़े तो केवल बैंक के कर्मचारियों या एटीएम बूथ में मौजूद गार्ड की सहायता लें।
  6. किसी भी व्यक्ति के साथ अपने बैंक डिटेल,एटीएम कार्ड नंबर, कार्ड की एक्सपायरी एवं कार्ड पर पीछे लिखे 3 डिजिट के सीवीवी नंबर को शेयर ना करें।
  7. ऑनलाइन नेट बैंकिंग इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि ट्रांजेक्शन हमेशा अपने पर्सनल कंप्यूटर/ लैपटॉप या फोन से करें।
  8. किसी अपरिचित नंबर से आपके पास फोन मैसेज या व्हाट्सएप मैसेज पर कोई लिंक या फोटो आए तो उस पर क्लिक ना करें।

साइबर अपराध का शिकार होने पर तुरंत 1930 कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। इसके अतिरिक्त नजदीकी थाने में जाकर थाने पर स्थापित साइबर हेल्प डेस्क या साइबर क्राइम थाना पर भी शिकायत कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *