October 24, 2024

शहरवासियों को स्ट्रीट फूड हब की सौगात मिलेगी। नगर निगम बड़े शहरों की तर्ज पर शहर के राम लीला ग्राउण्ड में स्ट्रीट फूड हब तैयार करेगा। इसके लिए नगर निगम की ओर से निविदाएं आमंत्रित की गई थी, जो खुल हो गई हैं। तकनीकी जांच के बाद नियमों पर खरा उतरने वाली एजेंसी को वर्क ऑर्डर जारी किया जाएगा। यह जानकारी बुधवार को नगर निगम आयुक्त नीरज कादियान ने दी।

उन्होंने बताया कि नवंबर माह में इस परियोजना पर कार्य शुरू करवाए जाने की प्रबल उम्मीद रहेगी और आगामी 6 महीनो में इसे पूरा कर लिया जाएगा। स्ट्रीट फूड हब में आने वाले वैंडरों के लिए करीब 50 वैंडिंग स्ट्रक्चर तैयार किए जाएंगे। नागरिकों को भी कई तरह की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी।

इन पर अनुमानित 95 लाख रुपये का खर्चा आएगा। इसके बनने से शहरवासियों को एक ही जगह पर बेहतर गुणवत्ता युक्त स्वादिष्टï एवं चटपटे व्यंजन मुहैया होंगे। नागरिक अपने परिवार के साथ इन व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे।

यह मिलेंगी सुविधाएं- निगमायुक्त ने बताया कि स्ट्रीट फूड हब में आने वाले नागरिकों के लिए सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि फूड हब में बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए गोल बैंच लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 2 वाटर कूलर, पुरूष व महिलाओं के लिए अलग-अलग ऑटोमेटिक शौचालय, रोशनी, शैड व पार्किंग जैसी मूलभूत सुविधाएं दी जाएंगी, ताकि नागरिक यहां सुकून के साथ कुछ समय बिता सकें।

खाद्य पदार्थों पर रहेगी नजर- उन्होंने बताया कि स्ट्रीट फूड हब भारत सरकार के निर्देश पर तैयार किया जा रहा है। इस पर भारत सरकार की एजेंसी भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफ.एस.एस.ए.आई.) की सीधी नजर रहेगी। इस एजेंसी की ओर से वहां मौजूद सभी वैंडरों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यहां मिलने वाले सभी खाद्य पदार्थ स्वच्छता मानकों पर खरा उतरें, इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। एजेंसी समय-समय पर निरीक्षण कर खाद्य पदार्थों की जांच भी करेगी।

निगमायुक्त ने बताया कि राम लीला ग्राउण्ड शहर के बीच में होने के कारण  यहां स्ट्रीट फूड हब बनाया जा रहा है, ताकि शहरवासियों को इसका लाभ मिल सके। यहां लोगों को बेहतर व मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ स्वच्छ एवं गुणवत्ता युक्त खाद्य पदार्थ मुहैया होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *